रहाणे और त्रिपाठी की चली लाठी, पंजाब को किया आईपीएल-10 से किया बाहर

0

पुणे| राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के अपने अंतिम राउंड रोबिन लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को नौ विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली है। दूसरी ओर, पंजाब का सफर समाप्त हो गया है। इस जीत के साथ ही पुणे ने आईपीएल की आठ टीमों की तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया है। पुणे (18 अंक) के अलावा मुम्बई इंडियंस (20) , सनराइजर्स हैदराबाद (17) और कोलकाता नाइट राइडर्स (16) भी प्लेऑफ में पहुंची है।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने पंजाब को दी नौ विकेट से मात

पुणे का सामना 16 मई को होने वाले पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस से होगा। इसके अलावा, 17 मई को कोलकाता और हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा।

पुणे के खिलाफ महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम 15.5 ओवरों में ही 73 रनों पर सिमट गई, जो टीम का आईपीएल के अब तक के सीजन में सबसे कम स्कोर है।

पुणे को जीत के लिए केवल 74 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने अपने तीन बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे (नाबाद 34), राहुल त्रिपाठी (28) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 15) के दम पर हासिल कर लिया।

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की पारी की शुरुआत करने वाले सलामी बल्लेबाज रहाणे और त्रिपाठी ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। इसी स्कोर पर अक्षर पटेल ने त्रिपाठी को बोल्ड आउट किया।

त्रिपाठी के आउट होने के बाद कप्तान स्मिथ ने रहाणे के साथ मिलकर कोई और विकेट गंवाए बिना पुणे को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब 32 के कुलयोग पर अपने चार विकेट खो चुकी थी। टीम की पारी की शुरुआत करने उतरे सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल को जयदेव उनादकट ने खाता खोलने का मौका दिए बगैर ही पहले ओवर की पहली गेंद पर मयंक तिवारी के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद रिद्धिमान साहा (13) और शॉन मार्श (10) टीम के खाते में 19 रन ही जोड़ पाए थे कि मार्श चौथे ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपके गए। 24 के कुलयोग पर उनादकट ने इयोन मोर्गन (4) को रन आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया।

मोर्गन के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए राहुल तेवातिया (4) को शार्दुल ने मैदान पर टिकने का मौका नहीं दिया और उनादकट के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

शार्दुल ने इसके बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। मैक्वेल छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर लंबा शॉट लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए।

मैक्सवेल के आउट होने के बाद अक्षर पटेल (22) ने साहा के साथ छठे विकेट के लिए 19 रन जोड़कर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया लेकिन डेनियल क्रिस्टन की गेंद पर साहा विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धौनी के हाथों लपके गए। इसके बाद 12वें ओवर में पटेल भी क्रिस्टन की गेंद पर धौनी के ही हाथों ही लपके गए।

पटेल जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 62 था। इस मैच के लिए मनन वोहरा के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए स्वप्निल सिंह केवल 10 रन ही बना पाए थे, जब उनादकट ने उन्हें विकेट के पीछे खड़े धौनी के हाथों कैच आउट कर पंजाब का आठवां विकेट गिराया।

आठ विकेट गिरने के बाद पंजाब की पारी को आगे बढ़ाने उतरे ईशांत शर्मा (1) और मोहित शर्मा (6) ने टीम कें खाते में दो ही रन जोड़े थे कि एडम जाम्पा ने ईशांत को कप्तान स्मिथ के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके मोहित भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 73 के स्कोर पर आउट हो गए।

बड़ा शॉट मारने की कोशिश में मोहित 16वें ओवर में जाम्पा की गेंद पर बाउंड्री के पास खड़े क्रिस्टन के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के साथ ही पंजाब की पारी समाप्त हो गई।

इस पारी में पुणे के लिए शार्दुल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं उनादकट, जाम्पा और क्रिस्टन को दो-दो सफलता हासिल हुईं। पंजाब के एक बल्लेबाज मोर्गन रन आउट हुए।

उनादकट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

loading...
शेयर करें