बुंदेलखंड की तरक्की के लिए अब किसान उठाएंगे लाठी

0

हमीरपुर। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश सिंह टिकैत ने बुंदेलखंड स्तरीय किसानों की महापंचायत में कहा कि बुंदेलखंड की तरक्की के लिये अब किसानों को लाठियां उठानी पड़ेगी तभी इस क्षेत्र की बदहाली दूर होगी और लोगों का पलायन रुकेगा। हमीरपुर में कलेक्ट्रेट प्रांगण में किसानों की महापंचायत में राकेश सिंह टिकैत ने कहा कि उनके पिता यहीं की जेल में दो महीने तक रहे हैं।

राकेश सिंह टिकैत

राकेश सिंह टिकैत ने कहा 25 साल तक सरकार को आरक्षण देना होगा

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्र के लोगों को 25 साल तक सरकार को आरक्षण देना होगा तभी पलायन रुकेगा। इस क्षेत्र से 20 लाख लोग पलायन कर गए है उन्हें वापस लाने के लिए सरकार को यह प्रस्ताव पारित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मप्र के छतरपुर सहित कई इलाके भी बदहाली में हैं जहां कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय लोगों को आरक्षण देने के साथ ही बिजली पानी और शिक्षा भी मुफ्त करनी होगी तभी यहां के लोग आगे बढ़ेंगे। इस क्षेत्र के किसानों को 25 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिलाने की मांग करते हुए कहा कि किसान दैवीय आपदा से बेहाल है। उन्होंने कहा कि खनिज सम्पदा को माफिया लोग लूट रहे हैं इससे तो इस क्षेत्र में एक बोर्ड बनाकर यहां के लोगों को काम दिया जाए।

भाकियू अध्यक्ष ने पंचायत में कहा कि खनन माफियाओं और लुटेरों से निपटने के लिए किसानों को अब लाठियां उठानी होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के पैकेजों का बुंदेलखंड क्षेत्र में बंदरबांट हुआ है जिससे किसानों की बदहाली जस की तस रही। उन्होंने एलान किया कि बुंदेलखंड क्षेत्र में 25 वर्षो तक लोगों को आरक्षण दिए जाने व अन्य मुद्दों को लेकर प्रस्ताव केन्द्र को भेजा जाएगा।

बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन के अलावा झांसी, चित्रकूट, बांदा, महोबा, कानपुर व हमीरपुर के किसान नेता लाठियां लेकर आए थे। किसानों की पंचायत में ज्ञापन देने के लिए किसान नेताओं ने खबर भिजवाई कि एडीएम मौके पर आयेंगे तभी ज्ञापन दिया जायेगा। एडीएम डा.राजेश कुमार प्रजापति मौके पर आए और उन्होंने ज्ञापन लेकर अध्यक्ष से कहा कि समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। उन्होंने पिछले दस महीने से कलेक्ट्रेट के गोल चबूतरे पर चल रहा किसानों का धरना भी आश्वासन देकर समाप्त कराया।

loading...
शेयर करें