राजनाथ सिंह ने दी राज्यों को केंद्र के साथ मिलकर चलने की सलाह

0

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि देश अच्छी प्रगति तभी कर सकता है, जब केंद्र और राज्य एक टीम के रूप में काम करें। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार संघवाद को बढ़ावा देना चाहती है।

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा- विकास में केंद्र व राज्य की महत्वपूर्व भूमिका

राजनाथ सिंह ने यहां अतर-राज्यीय परिषद की 11वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार दृढ़ता के साथ मानती है कि देश के विकास में केंद्र और राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले दो वर्षो में संघवाद की भावना को बढ़ावा देने की कोशिश की है।

राजनाथ ने कहा कि पिछले दो वर्षो में संघवाद को बढ़ावा देना हमारा मुख्य उद्देश्य रहा है। चाहे वह सहकारी संघवाद हो या प्रतिस्पर्धी संघवाद।

राजनाथ सिंह ने कहा कि योजना आयोग को समाप्त कर नीति आयोग का गठन भी इसी दिशा में एक कदम था।” उन्होंने कहा कि नीति आयोग का सिद्धांत ही है कि जो सबके लिए उपयुक्त हो, जबकि योजना आयोग इससे दूर था। उन्होंने कहा कि यदि राज्य विकसित नहीं होंगे, तो देश का विकास अधूरा रहेगा।

राजनाथ ने 2015 में क्षेत्रीय परिषदों की पांच बार हुई बैठक पर भी संतोष जताया।  अंतर-राज्यीय परिषद का गठन 1990 में हुआ था, और पिछले 25 वर्षो में इसकी मात्र 10 बैठकें हो पाई हैं। शनिवार की बैठक इस संस्था की 11वीं बैठक है।

loading...
शेयर करें