महिला हॉकी : वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में रानी संभालेंगी टीम की कमान

0

नई दिल्ली| हॉकी इंडिया ने बुधवार को महिला हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल के लिए भारतीय टीम की घोषणा की। दक्षिण अफ्रीका में आठ जुलाई से खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की कमान रानी को सौंपी गई है। सुशीला चानू पुखरमबम उप-कप्तान की भूमिका में होंगी।

रानी

रानी पर होगा दबाव

भारतीय टीम की रक्षापंक्ति दीप ग्रेस एक्का, सुनीता लाकड़ा, मोनिका, सुशीला और गुरजीत कौर जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के कारण मजबूत है। सविता और राजानी एतिमार्पु को गोलकीपर की भूमिका में देखा जाएगा। रितु रानी, लिलिमा मिंज, नवजोत कौर, रेणुका यादव, निक्की प्रधान और नमिता टोप्पो मिडफील्डर की जिम्मेदारियां संभालेंगी। टीम की अग्रिम पंक्ति में रानी, वंदना कटारिया, प्रीति दूबे, अनुपा बार्ला और रीना खोकर होंगी।

इस टूर्नामेंट से पहले पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम को 5-0 से हार का सामना करना पड़ा था। टीम का लक्ष्य इस टूर्नामेंट में बेहतर परिणाम हासिल करना होगा। टीम के कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, “हमारा पहला लक्ष्य ग्रुप स्तर पर खेले जाने मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना और दक्षिण अफ्रीका तथा अर्जेटीना जैसी टीम के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाना होगा। इसके साथ ही हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना होगा।”

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में जोरदार वापसी करेगी साउथ अफ्रीका

भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट के लिए अर्जेटीना, दक्षिण अफ्रीका, चिली और अमेरिका के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। इसके अलावा, इसमें जर्मनी, इंग्लैंड, आयरलैंड, जापान और पोलैंड की टीमें भी हिस्सा लेंगी। इस टूर्नामेंट के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले भारतीय टीम एक सप्ताह के लिए नई दिल्ली में प्रशिक्षण लेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ जुलाई को खेले जाने वाले मैच से वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल के अभियान का आगाज करेगी।

टीम :

गोलकीपर : सविता, राजानी एतिमार्पु

डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का, सुनीता लाकड़ा, मोनिका, सुशीला चानू (उप-कप्तान), गुरजीत कौर

मिडफील्डर : रितु रानी, लिलिमा मिंज, नवजोत कौर, रेणुका यादव, निक्की प्रधान, नमिता टोप्पो

फारवर्ड : रानी (कप्तान), वंदना कटारिया, प्रीति दूबे, अनुपा बार्ला, रीना खोकर

loading...
शेयर करें