अगर नहीं उठा रहे राशन कार्ड से राशन, तो आप पर भी चल सकता है विभाग का डंडा

0

लखनऊ। यदि राशन कार्ड धारकों ने तीन माह तक राशन का उठान नहीं किया है तो उनके लिए बुरी खबर है। उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से मिली जनकारी के अनुसार, जिन्होनें तीन माह तक राशन का उठान नहीं किया है। उनका पात्रता सूची से नाम काट दिया जाएगा। ऐसे लोगों कि सूची तैयार की जा रही है। दिसम्बर के आखिरी तक सूची तैयार करने का काम पूरा हो जाएगा।

राशन कार्ड

राशन कार्ड धारकों के पात्रता पर संकट

खाद्य सुरक्षा के तहत बने राशन कार्ड पर अगर तीन माह तक राशन नहीं लिया गया तो पात्रता निरस्त कर दी जायेगी। ऐसा इसलिए किया जायेगा क्योंकि जिसको राशन की जरूरत नहीं है, ऐसे लोगों के कार्ड को निरस्त कर उसकी जगह पर किसी और का राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

मालूम हो कि आपूर्ति विभाग के पास पिछले चार-पांच माह से ऐसे आंकड़े आ रहे हैं, जिसमें काफी लोगों के राशन न उठाने की पुष्टि हुई है। विभाग दिसंबर माह के बाद ऐसे उपभोक्ताओं की सूची बनाकर तैयार कर लेगा और उसके बाद उनका नाम पात्रता की सूची से हटा दिया जायेगा।

विभाग की माने तो लगभग 10 से 12 फीसदी लोगों ने राशन कार्ड तो बनवा लिये है पर राशन नहीं उठा रहे हैं। शायद उनको सरकार सब्सिडी की जरूरत नहीं है। डीएसओ संतोष शाही ने बताया कि सभी एआरओ को ऐसे लोगों की सूची बनाकर देने को कहा गया है जो पिछले तीन माह से राशन नहीं उठा रहे है।

loading...
शेयर करें