बड़ी खबर : मोदी का बड़ा दाव, पंजाब के बादल को बना सकते हैं राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

नई दिल्ली देश में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में जुट गईं हैं। पिछले चुनावों में प्रचंड जीत हासिल करने वाली बीजेपी इस बार इस पद पर अपने कैंडिडेट को बिठाना चाहती है। वहीं, विपक्ष भी पूरे जोरों से केंद्र सरकार को टक्कर देने में लगी हुई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी विपक्ष की कमान संभाले हुए हैं। हालांकि अभी तक किसी ने भी अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार को घोषणा नहीं की है। लेकिन बीजेपी की तरफ से एक नाम सामने आ रहा है। अटकलें हैं कि बीजेपी की ओर से शिरोमणि अकाली दल के सीनियर लीडर और पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी का मानना है कि बादल के नाम पर न केवल एनडीए, बल्कि यूपीए की कुछ पार्टियां एनसीपी भी सहमति दे सकती हैं। एनसीपी के एक शीर्ष नेता ने बताया, ‘बीजेपी चीफ अमित शाह से हमें बादल साहब के बारे में संकेत मिला। उनका विरोध करना मुश्किल होगा। अकालियों के साथ इमर्जेंसी के खिलाफ लड़ने वाली डीएमके जैसी पार्टियां भी उनके नाम को चुनौती नहीं देंगी।’ चुनाव आयोग ने सात जून को राष्ट्रपति पद के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। अधिसूचना जारी किए जाने के बाद 14 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और मतगणना 20 जुलाई को नयी दिल्ली में होगी।

ख़बरों के अनुसार, राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के नाम को लेकर भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ सहयोगी दलों से भी गहना मंत्रणा चल रही है। इस बारे में जल्द ही राजग घटक दलों की बैठक भी बुलाई जा सकती है। अगर आम सहमति नहीं बनी तो राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 17 जुलाई को होगा। राजग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए जीत का जरूरी आंकड़ा लगभग हासिल कर लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button