राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, मैंने मर्केल को कुत्ते से नहीं डराया

बर्लिन। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने नौ साल पहले हुए एक मामले में सफाई दी है। राष्ट्रपति पुतिन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की नौ साल पहले मुलाकात हुई थी। इसी मुलाकत पर राष्ट्रपति पुतिन ने राज पर से पर्दा हटाया है।

राष्‍ट्रपति पुतिन

राष्ट्रपति पुतिन और उनका पालतू कुत्ता

नौ साल पहले जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने रुस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति पुतिन अपना पालतू कुत्ता लेकर आ गए। पालतू कुत्ते को लाने पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अब अपनी सफाई दी है। उन्होंने कहा है कि मेरा मकसद मर्केल को डराना नहीं था।

मर्केल का जवाब
इस मसले पर एंजेला मर्केल ने कहा था कि मैं जानती हूं उन्होंने ऐसा क्यों किया वो साबित करना चाहते थे कि वह पुरुष हैं। अपनी कमजोरी को छुपाने के लिए उन्होंने ऐसा किया। रूस राजनीतिक और आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है।

कुत्तों से बहुत डरती हैं मर्केल
यह घटना 2007 की है जब रूस के सोची में पुतिन और मर्केल की मुलाकात हुई थी। इस बैठक में पुतिन अपने पालतू लैबराडोर कुत्ते कोनी को भी ले आए थे। बैठक से संबंधित जो तस्वीरे आईं थी उसमें बैठक के दौरान कुत्ते की मौजूदगी में मर्केल असहज दिखी थीं। ऐसा कहा जाता है कि 1995 में मर्केल पर एक कुत्ते ने हमला कर दिया था जिसके बाद वह कुत्तों से काफी डरने लगी थीं।

मतभेदों के बावजूद पुतिन के साथ
राष्‍ट्रपति पुतिन ने अपनी सफाई में कहा है कि ‘मेरा इरादा उनको डराना नहीं था। मैं उनके लिए कुछ अच्छा करना चाहता था। जब मुझे पता चला कि उन्हें कुत्ते पसंद नहीं तब मैंने उनसे माफी मांगी थी। पुतिन ने ये भी कहा कि पश्चिम से खराब संबंधों के बावजूद दोनों पक्ष इस्लामिक स्टेट से लड़ने के लिए साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद जैसी बड़ी चुनौती के लिए सभी को साथ होकर मुकाबला करने की जरूरत है। हमलोगों में भले ही आपसी मतभेद हों लेकिन हम आतंकवाद के खिलाफ साथ हैं

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button