दलित कार्ड में उलझा राष्‍ट्रपति चुनाव, किसके हाथ लगेगी बाजी

0

नई दिल्ली। देश के नए राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार को लेकर बीजेपी अपने पत्‍ते खोल चुकी है। बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने ऐलान करते हुए कहा कि बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद राष्‍ट्रपति पद के नए उम्‍मीदवार होंगे। वहीं कांग्रेस और शिवसेना को इस पर आपत्ति है। कांग्रेस ने पूर्व लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार और शिवसेना ने हरित क्रांति के जनक स्‍वामीनाथन को अपनी पसंद बताई है।

राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार

click for poll:  https://www.facebook.com/groups/154094841598808/permalink/503873076620981/?sw_fnr_id=3252718301

राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार पर पार्टियों में मची तकरार

बीजेपी चीफ ने कहा कि एनडीए की सर्वसम्‍मति से कोविंद को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाया गया है। शाह ने कहा कि कोविंद दलित नेता हैं और कानून के जानकार है। इनसे देश को लाभ होगा।

मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति कैंडीडेट

कांग्रेस ने भी खेला दलित कार्ड

एनडीए की तरफ से उम्‍मीदवार घोषित होने के बाद कांग्रेस ने भी दलित कार्ड खेला है। पार्टी ने कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति कैंडीडेट बनाने का मूड बनाया है। सूत्रों के मुताबिक दलित होने के चलते मीरा कुमार की उम्मीदवारी पक्की मानी जा रही है।

मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति कैंडीडेट बनाने का कारण

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार पर चर्चा के लिए 22 जून को बैठक बुलाई गई है। माना जा रहा है कि इसी बैठक में मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग सकती है। मीरा कुमार पांच बार से सांसद हैं और दिग्गज कांग्रेस नेता बाबू जगजीवन राम की बेटी हैं।

शिवसेना ने स्‍वामीनाथन को बताया पहली पसंद

वहीं एनडीए गठबंधन की साथी शिवसेना ने भी बीजेपी के इस नाम पर आपत्ति जताई है। शिवसेना ने कहा है कि देश में हरित क्रांति के जनक स्‍वामीनाथन राष्‍ट्रपति पद के सबसे उपयुक्‍त्‍ उम्‍मीदवार हैं। इनसे देश को कई लाभ होंगे। शिवसेना ने अभी तक कुड भी साफ बोलने से इंकार‍ किया है।

उद्धव से मिल चुके हैं अमित शाह

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। कहा जा रहा है कि अमित शाह और उद्धव ठाकरे की ये मुलाकात राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुई है।

loading...
शेयर करें