रोहित के लिए भूख हड़ताल पर बैठे राहुल गांधी

0

हैदराबाद छात्र रोहित वेमुला की हैदराबाद यूनिवर्सिटी में की गई खुदकुशी के बाद आंदोलन लगातार चल रहा है। छात्रों के प्रदर्शन के बीच शुक्रवार देर रात कैंपस पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। आज रोहित वेमुला का जन्मदिन है। इस मौके पर राहुल गांधी ने कैंडल जलाकर रोहित को श्रद्धांजलि दी। रोहित के समर्थन में छात्रों ने कैंडल मार्च भी निकाला। देर रात निकाले गए इस मार्च में बड़ी तादाद में छात्र शामिल हुए। जिसके बाद पुलिस ने करीब 50 छात्रों को हिरासत में ले लिया. इस दौरान हल्के लाठीचार्ज की भी खबर है।

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने रोहित की मां से मुलाकात की

रोहित की मां से भी राहुल गांधी ने मुलाकात की। राहुल ने रोहित को श्रद्धांजलि दी और छात्रों ने समर्थन में लगाए नारे। इस मामले को लेकर दिल्ली सहित अन्य स्थानों पर भी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। राहुल रोहित की खुदकुशी के दो दिन बाद यानी 19 जनवरी को भी हैदराबाद यूनिवर्सिटी गए थे। वहां उन्होंने रोहित की मां के अलावा उसके चार दूसरे साथि‍यों से भी मुलाकात की थी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति और इस मामले में दूसरे आरोपी केंद्रीय मंत्रीय बंडारू दत्तात्रेय के साथ अन्य पर कार्रवाई की मांग की है।

क्या है मामला

आंध्र प्रदेश के गुंटूर का रहने वाला दलित स्टूडेंट रोहित सोशियोलॉजी में डॉक्टरेट कर रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित और आंबेडकर यूनियन के पांच दलित स्टूडेंट्स पर एबीवीपी के एक एक्टिविस्ट पर अगस्त में हमला करने का आरोप लगा था। यूनिवर्सिटी ने शुरुआती जांच में पांचों को छोड़ दिया था। पर 21 दिसंबर को उनके हॉस्टल में जाने पर बैन लगा दिया गया। यूनिवर्सिटी के विरोध और आंबेडकर स्टूडेंट यूनियन के सपोर्ट में 10 ऑर्गनाइजेशंस ने भूख हड़ताल कर सस्पेंशन वापस लेने की मांग की थी।  इसके बाद 17 जनवरी को रोहित ने फांसी लगा ली। पुलिस ने पांच पेज का सुसाइड नोट भी बरामद किया था।

loading...
शेयर करें