नोटबंदी से परेशान लोगों को आज आरबीआई देगा नए साल का तोहफा

0

नई दिल्ली। नोटबंदी की समस्या से जूझ रही जनता को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अाज बड़ी राहत दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई आज नकदी निकासी की सीमा में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। इससे पहले 1 जनवरी 2017 को एटीएम से नगदी निकासी की रोजाना सीमा 2,500 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी गई थी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बढ़ा सकता है नकदी निकासी की सीमा

हालांकि, तब 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा को बरकरार रखा गया था। लेकिन, इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस सीमा को बढ़ाने की भी घोषणा कर सकती है। नोटबंदी के फैसले के बाद एटीएम से नकदी निकालने की लिमिट 4500 रुपए कर दी गई थी जिसे फिर बाद में घटाकर 2500 रुपए कर दी गई थी। लेकिन, 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों की मियाद खत्म होने के साथ ही रोजाना एटीएम निकासी की सीमा बढ़ाकर फिर से 4,500 रुपये करने का ऐलान किया गया।

हफ्ते में 24000 रुपए से ज्यादा की राशि मुहैया कराने में भी बैंक सफल नहीं दिखे। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई और खासकर जिनके यहां शादी-ब्याह या कोई दूसरे कार्यक्रम थे, उन्हें बड़ी मुश्किल हुई। फिर रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा कि वो शादी का कार्ड दिखाने पर दूल्हा-दुल्हन या उनके माता-पिता को 2 लाख रुपये तक दें।

फिलहाल, अब नकदी की समस्या को लेकर बैंक और एटीएम के बाहर लंबी लंबी कतारें नहीं नजर आ रही हैं। फिर भी लोग जल्द निकासी की सीमा बढ़ाने का इंतजार कर रहे हैं ताकि छोटी-छोटी ही सही, लेकिन सामने आ रही समस्याओं से निजात मिल सके। वैसे कहा यह जा रहा है कि सरकार नगदी लेन-देन को कम कर डिजिटल ट्रांजैक्शन्स का चलन बढ़ाने के लिए एटीएम विदड्रॉल की मासिक मुफ्त सीमा घटाकर 3 करने पर विचार कर रही है जिसका ऐलान बजट में हो सकता है।

Edited by- Jitendra Nishad

loading...
शेयर करें