रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट्स इश्यू की हुई अच्छी लिस्टिंग, पहले ही दिन ही हुआ इतना उछाल

रिलायंस इंडस्ट्री के राइट्स इश्यू की शेयर बाजार में अच्छी कीमत पर लिस्टिंग हुई है. सोमवार को इसके शेयरों की एनएसई पर लिस्टिंग 690 रुपये प्रति शेयर की हुई, जबकि इसकी बेस कीमत 646 रुपये प्रति शेयर थी. दिन में कारोबार के दौरान इसकी कीमत 710.65 रुपये तक पहुंच गई. सोमवार को बीएसई और एनएसई पर यह करीब 700 रुपये पर बंद हुआ.

शेयर बाजार में रिलायंस के राइट्स इश्यू की लिस्टिंग RELIANCEPP के नाम से हुई है और इसका ISIN नंबर IN9002A01024 है. गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने शेयरधारकों के डीमैट एकाउंट में आंशिक रूप से पेडअप शेयरों का आवंटन 11 जून तक पूरा किया था.

बीएसई ने बताया था, ‘सोमवार, 15 जून, 2020 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज की नई प्रतिभूतियों (Scrip Code: 890147) को लिस्टेड किया जाएगा और उनका एक्सचेंज पर ट्रेड ‘ए’ ग्रुप ऑफ सिक्यूरिटीज के तहत करने की इजाजत दी जाएगी.’ इस राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी ने अपने शेयर होल्डर्स से 53,124 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जुटाई है.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज इस रकम में से तीन-चौथाई का इस्तेमाल कुछ कर्ज चुकाने में करेगी. कुल रकम में से 39,755.08 करोड़ रुपये की राशि कंपनी द्वारा लिये गए कर्ज के भुगतान के लिए किया जाएगा. शेष 13,281.05 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी के सामान्य कार्यों में किया जाएगा.

दरअसल, स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों को जब पैसों की जरूरत होती है तो वो राइट्स इश्यू का रास्ता चुनती हैं. राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी अपने शेयरधारकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है. इसके लिए कंपनी ही अवधि तय करती है और इसी अवधि में आप शेयर खरीद सकते हैं.

इस राइट्स इश्यू के लिए सब्सक्रिप्शन 1.59 गुना हुआ था, यानी कंपनी ने मांगे थे करीब 53 हजार करोड़ लेकिन लोग उसे 84,000 करोड़ रुपये तक की रकम देने को तैयार थे.

राइट्स इश्यू के तहत आरआईएल के प्रत्येक 15 शेयर के बदले एक शेयर दिया गया. यह शेयर 1,257 रुपये प्रति शेयर के किफायती मूल्य पर आवंटित किए गए.

Related Articles