…तो इसलिए #Reliance Jio से नहीं मिलती दूसरे नेटवर्क पर कॉल

0

नई दिल्ली। रिलायंस जियो 4जी के लांच होते ही सभी टेलीकॉम कंपनियों में भरी नुकसान हुआ । जिसके बाद बाकी टेलीकॉम कंपनियों ने इससे मुकाबला करने के लिए दूसरा रास्ता अपना लिया है। जी हां बाकी के टेलीकॉम कंपनियां जियो नेटवर्क की कॉल अपने नेटवर्क पर कनेक्ट करने के लिए ज्यादा पैसे की मांग कर रही हैं।

अगर हम नियमों की बात करें तो, इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) अभी 14 पैसे प्रति मिनट है। लेकिन बाकी कंपनियों ने ज्यादा पैसे की मांग उस वक्त की है, जब जियो ने इस बात का आरोप लगाया कि इस नेटवर्क से की जाने वाली कॉल दूसरे नेटवर्क पर कनेक्ट नहीं हो रही हैं। जियो ने दूसरी कंपनियों पर टेलीकॉम लाइसेंस की शर्तों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है।

रिलायंस जियो

रिलायंस जियो ने सभी टेलीकॉम कंपनियों पर लगाया आरोप

जिसके बाद जियो की प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने शुक्रवार को टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI की ओर से बुलाई गई बैठक में अपनी मांग रखी है। जिसके बाद दूसरी कंपनियों ने इसका जबाब देते हुए कहा कि वे जियो नेटवर्क की कॉल कनेक्ट करने में उनको कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन फ्री वाइस कॉलिंग की वजह से जियो नेटवर्क की कॉल्स में बढोतरी हो रही है, जिसके चलते इस वजह से उनके ऑपरेशन में मुश्किलें आ रही हैं और उन पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है।

उन्होंने ये भी कहा कि जियो की कॉल कनेक्ट करने की वजह से उन पर जो आर्थिक भार बढ़ रहा है वह IUC रेट से काफी ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक, दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटरों ने कहा, ‘रिलायंस जियो से आउटगोइंग कॉल्स का फ्लो बढ़ रहा है, इससे हमारे नेटवर्क में बाधा आ रही है। कॉल कनेक्ट करने की एवज में पैसा बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए ज्यादा पैसा बढ़ाने की जरूरत है।’ बता दें कि रेट बढ़ाने का अधिकार ट्राई के पास है और इस संबंध में सुझाव पत्र जारी किए गए हैं।लाइफटाइम तक फ्री कॉल का ऑफर देने वाली रिलायंस जियो ने आरोप लगाया है कि इसके सब्सक्राइबर दूसरे नेटवर्क पर कॉल नहीं कर पा रहे हैं।

loading...
शेयर करें