अगर आपका #RelianceJio 4G कम दे रहा है इंटरनेट स्पीड तो अपनाएं ये तरीका

0

नई दिल्ली। रिलायंस जियो मार्केट में आते ही सभी टेलीकॉम कंपनियों के होश उड़ा दिए है। जिसके बाद इसको खरीदने के लिए लम्बी लाइन लगानी पड़ रही थी, लेकिन अधिकारिक तौर पर लांच होने के बाद रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए सुविधा को और बढ़ा दिया।

शुरू में रिलायंस जियो के स्पीड कि बात करें तो, उस समय इसकी स्पीड लगभग 10 से 20 एमबीपीएस स्पीड मिल रही थी। लेकिन जियो की कमर्शियल लॉन्च के बाद जियो की डिमांड में अधिक तेजी से बढ़ी।

रिलायंस जियो

रिलायंस जियो में ऐसे बढ़ाएं स्पीड

डिमांड बढ़ने के वजह से इसकी स्पीड पहले से काफी कम हो गई। ऐसा जियो नेटवर्क पर ज्यादा भार पड़ने से हुआ है। जी हां तो आइये आज हम आपको बता रहे है कि अगर आपको इसकी इंटरनेट स्पीड बढ़ानी है तो कुछ स्टेप्स को करें फालो।

सबसे पहले एपीएन सेटिंग्स में करें बदलाव

अपने रिलायंस जियो 4जी की स्पीड बढ़ाने के लिए आप एपीएन सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाएं और मोबाइल नेटवर्क्स के विकल्प में जाएं। आप प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप को LTE में सेट करें। अब वापस जाकर एपीएन (एक्सेस पॉइंट नेम्स) सेलेक्ट करें और स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं व एपीएन प्रोटोकॉल विकल्प चुनें। इसे lpv4/lpv6 कर दें। इसके बाद बेयरर विकल्प में जाकर LTE सेलेक्ट और सभी सेटिंग्स को सेव कर दें।

 

रूट फोन के लिए

यदि आपके पास रूट हुआ एंड्रायड फोन है तो 3जी/4जी स्पीड ऑप्टिमाइज़र एपीके अपने फोन में डाउनलोड करें, और नेटवर्क स्पीड सेलेक्ट करें। वहां आपको 12/28/7 चुनना है। इसके बाद अप्लाई पर क्लिक कर फोन को रीस्टार्ट कर दें।

रिलायंस जियो

वीपीएन का भी करें इस्तमाल

अब आप स्नैप वीपीएन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। एप खोलने पर आपको देश की लिस्ट और उनके सामने सिग्नल स्ट्रेंथ दिखाई देगी। अच्छी स्ट्रेंथ वाले देश को सेलेक्ट करें और कनेक्ट करें। जैसे ही कनेक्शन हो जाता है, अपने इंटरनेट की स्पीड चेक करें।

LTE बैंड बदलें

बैंड 40 बेहतर स्पीड ऑफर करता है जबकि बैंड 3 और 5 बेहतर कवरेज देता है। बैंड 40 में आपको 50 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिलती है। आप LTE बैंड को अपने आप से बदल सकते हैं। यदि आपका फोन क्वालकॉम या मीडियाटेक चिपसेट वाला है।

अब आप सर्वर का नाम बदलें

अब आप एपीएन सेटिंग्स में जाकर सर्वर पर जाएं। वहां जाकर आपको www.google.com टाइप करना है और सेटिंग्स को सेव करना है। तब आप इंटरनेट को कनेक्ट करें और एक बार फिर इंटरनेट स्पीड देखें।

इसके बाद क्लियर कैश करें

एंड्रायड सिस्टम रैंडमली कुछ फाइल्स इस्तेमाल करता है और उन्हें सेव कर लेता है। इन फाइल्स को कैश फाइल्स कहते हैं। जियो कैश फाइल्स के जरिए यूज़र्स को कुछ बढ़ा कंटेंट डाउनलोड करने से रोक सकता है। इसलिए कैश फाइल डिलीट कर देने के बाद आप स्पीड बढ़ा सकते हैं।

loading...
शेयर करें