पार्टनर की इन हरकतों से हो जाइए सावधान

0

नई दिल्ली। रिलेशनशिप में जब तक भरोसा न हो वो रिश्ता ज्यादे दिन तक नहीं टिकता है। हमेशा एक रिश्ता प्यार सम्मान और भरोसे से शुरू होता है। लेकिन कभी कभी जैसे-जैसे रिश्ते की उम्र बढती है वैसे ही उस रिश्ते में एक खट्टा पन आना शुरू हो जाता है और उस रिलेशनशिप में आय दीन लडाई-झगडे होने शुरू हो जाते है। रिश्ते में इतनी कडवाहट आने लगती है की लोग एक दूसरे की सकल तक देकना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन दिल ही दिल में वो अपने पार्टनर के लिए रोते भी है।     

रिलेशनशिप में

रिलेशनशिप में इमोशनल अब्यूज़ की पहचान

हो सकता है आपने इमोशनल अब्यूज़ के बारे में पहले से ही सुना हो लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इमोशनल अब्यूज़ की पहचान क्या है? आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहें है।

रोक-टोक – क्या आपका पार्टनर आप पर पाबंदियां लगाता है? उसने आपके लिए कुछ नियम तय कर रखे हैं और वह जबरन आपसे उन्हें मनवाता भी है? किसी की आजादी को अपने हिसाब से चलाना इमोशनल अब्यूज़ ही है।

डर दिखाना – क्या आपका पार्टनर आपको डर दिखाता है? यह डर कैसा भी हो सकता है। इमोशनल ब्लैकमेल करना भी एक तरह का इमोशनल अब्यूज़ ही है।

झूठे आरोप – क्या वह हर बात के लिए आप पर आरोप मढ़ देता है? क्या वह आपको हर बात का दोषी बताता है? क्या वह आपसे सिर्फ और सिर्फ निगेटिव 

अकेला कर देना – क्या आपके पार्टनर ने आपको सबसे अलग करक अकेला कर दिया है? क्या अब आपके लिए कोई नहीं है? अगर ऐसा है तो यह भी इमोशनल अब्यूज़ ही है।

इज्जत न देना – आपके पार्टनर से आपको इज्जत नहीं मिल रही हैं? अगर ऐसा है तो यह इमोशनल अब्यूज़ ही है और आपको बहुत जल्द कोई कारगर कदम उठाना चाहिए।

 

loading...
शेयर करें