रुपये ने लगायी बड़ी छलांग, डॉलर को ले आया काफी नीचे

0

मुंबई। भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले लगातार मजबूती जारी है और बुधवार को शुरुआती कारोबार में इसने 65 के स्तर को पार कर लिया है, जो 2015 के अक्टूबर के बाद से पिछले 17 महीनों की सबसे बड़ी छलांग है। अपराह्न् करीब 2.00 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 64.90 के स्तर पर था।  सोमवार को रुपया 65.04 पर बंद हुआ था। मंगलवार को गुडी पाडवा के कारण मुद्रा बाजार बंद रहे।

रुपये

रुपये में पिछले 17 महीने में आई सबसे अधिक तेजी

रिलायंस सिक्युरिटीज के प्रमुख (शोध) राकेश तारवे ने कहा, “रुपये में पिछले 17 महीने की सबसे अधिक तेजी का कारण वित्तीय घाटा को लेकर सरकार का रुख और आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) की मौद्रिक नीति में तटस्थता से समायोजन के रुख का आया बदलाव है।”

तारवे ने आगे कहा, “यह निश्चित रूप से उन क्षेत्रों के लिए बेहतर है, जो कच्चा माल और ईंधन दूसरे देशों से मंगाते हैं। लेकिन इसका निर्यात पर असर पड़ने की संभावना है।”

तारवे ने कहा कि जिन कंपनियों ने बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के माध्यम से डॉलर में ऋण लिया है, उन्हें फायदा होगा। वायदा बाजारों पर टिप्पणी करते हुए ट्रेडबुल के निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी ध्रुव देसाई ने कहा, “रुपया पिछले कुछ सत्रों से डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है।”

loading...
शेयर करें