तु्र्की : रूसी राजदूत की हत्या के पीछे मुस्लिम धर्मगुरू फतहुल्लाह गुलेन

0

रूसी राजदूतअंकारा। रूसी राजदूत एंड्री कार्लोव की हत्या के पीछे मास्टरमाइंड मुस्लिम धर्मगुरू फतहुल्लाह गुलेन का हाथ होने का दावा किया जा रहा है। बुधवार को तुर्की अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। कार्लोव की हत्या करने वाला जुलाई में नाकाम तख्तापलट में भी शामिल था। लेकिन क्रेमलिन ने नतीजे पर पहुंचने के लिए चेतावनी दी है।

रूसी राजदूत की हत्या के पीछे मुस्लिम धर्मगुरू का हाथ

सोमवार को एंड्री कार्लोव की हत्या ने रूस को चौंका दिया है और क्रेमलिन से प्रतिशोध की चेतावनी दी गई। लेकिन दोनों पक्ष इस हत्या के बाद भी सीरिया विवाद पर सहयोग बढ़ाने को राजी हैं। तुर्किश पुलिस 22 वर्षीय मेवलुट मर्ट अल्टिनटास ने अंकारा में एक आर्ट गैलरी में कोर्लोव को नौ गोलियां मारी।

बाद में एक पुलिसकर्मी ने मेवलुट को मार गिराया। तुर्किश सरकार समर्थित प्रेस के हवाले से लगातार कहा जा रहा है कि इस हत्या के पीछे अमेरिका में रह रहे इस्लामिक धर्मगुरु फतहुल्लाह गुलेन का हाथ है। गुलेन ने जुलाई में तख्तापलट की कोशिश की थी और इस हत्या का व्यूह भी उसी ने रचा था।

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुट कावुसोगलु ने मंगलवार को अमेरिकी समकक्ष जॉन कैरी को फोन कर बताया कि अंकारा को विश्वास है कि इस हत्या में गुलेन का हाथ है। गुलेन 1999 से अमेरिका में निर्वासन में रह रहा है। हालांकि गुलेन ने इस हत्या की घोर निंदा की है।

loading...
शेयर करें