अमेरिका से निष्कासित रूसी राजनयिक मॉस्को पहुंचे

0

मॉस्को, (शुभम श्रीवास्तव )। अमेरिकी सरकार द्वारा ‘अवांछित’ घोषित किए गए 35 रूसी राजनयिक सोमवार तड़के मॉस्को पहुंच गए। समाचार एजेंसी ‘तास’ के मुताबिक, रूसी सरकार के ‘रोसिया स्पेशल फ्लाइट डिटैचमेंट’ का विमान राजनयिकों और उनके परिवारों को लेकर रविवार दोपहर मॉस्को पहुंचा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को रूसी राजनयिकों पर कथित तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए साइबर हमले में शामिल होने का आरोप लगाया था और उन्हें निष्कासित कर दिया।

रूसी राजनयिक

रूसी राजनयिक मॉस्को पहुंच गए

समाचार एजेंसी ‘एफे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि 35 राजनयिक रविवार को सपरिवार अमेरिका से रवाना हो गए।ओबामा ने रूसी राजनयिकों को 72 घंटे के भीतर देश छोड़ने का निर्देश दिया था और न्यूयॉर्क और मैरीलैंड में रूसी सरकार के दो परिसरों को बंद करने का निर्देश भी जारी किया था।

इसी बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने घोषणा की है कि वह अमेरिकी सरकार की कार्रवाई की प्रतिक्रिया के तौर पर किसी भी अमेरिकी राजनयिक को निष्कासित नहीं करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि वह भविष्य में इस पर कोई कदम उठा सकते हैं। पुतिन ने यह भी कहा कि ‘रूसी-अमेरिकी संबंध’ का पुनर्निमाण 20 जनवरी को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भावी नीतियों पर निर्भर करेगा।

loading...
शेयर करें