एक गांव ऐसा जहां रहती हैं सिर्फ महिलाएं, पुरुष नहीं कर सकते एंट्री

0

नैरोबी: अभी तक हमने कई ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां महिलाओं के साथ अत्याचार होते हैं, उनका रेप होता है या फिर उन्हें अन्य तरह से प्रताड़ित किया जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां महिलाओं को प्रताड़ित करने के लिए कोई मर्द ही नहीं है। जी हाँ, केन्या का संभुरु राज्य में स्थित उमोजा गाँव में सिर्फ महिलाएं रहती हैं यहां मर्दों की एंट्री बिलकुल भी बंद है।

रेप

रेप पीड़ित महिलाओं के लिए बसा यह गांव

मिली जानकारी के अनुसार, उमोजा में वो महिलाएं रहती हैं जिन्हें कभी न कभी पुरूषों के अत्याचार का सामना करना पड़ा है। इस गांव में महिलाओं को तो आने-जाने की पूरी आजादी है लेकिन पुरूष प्रवेश नहीं कर सकता। यहां पर रहनी वाली सभी महिलाएं घरेलू हिंसा या रेप का शिकार हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि यह गांव उस वक्त बसाया गया था जब राज्य की कई महिलाओं को ब्रिटिश सैनिकों ने अपनी हवस का शिकार बना लिया था। यह मामला वर्ष 1990 में घटा था। लेकिन बाद में यहां घरेलू हिंसा, रेप, बाल विवाह का शिकार हुई महिलाएं भी रहने लगीं। आज भी इन महिलाओं का जीवन बहुत कठिन है, लेकिन ये महिलाएं फिर भी बहुत खुश हैं क्योंकि यहां उन्हें पुरूषों का अत्याचार नहीं सहना पड़ता।

 

loading...
शेयर करें