नहीं करेंगे रेलवे की बुराई, जब बैठेंगे स्मार्ट कोच में

1

अगर रोजाना रेल से यात्रा करते हैं और मानते हैं कि भारतीय रेल सुविधाओं के मामले में बोगस है, तो आपके लिए खुशखबरी है। रेलवे ने स्मार्ट कोच लॉन्च करने का प्लान बनाया है। रेलवे के स्मार्ट कोच की खूबियों के बारे में जानने के बाद रेलवे को लेकर आपकी सोच हमेशा के लिए बदल जाएगी।

रेलवे के स्मार्ट कोच का कमाल

1- रेलवे के स्मार्ट कोच वाईफाई से लैस होंगे। आपको कोच के अंदर इंटरनेट की दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी।

2- स्मार्ट कोच में जीपीएस भी लगा होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको जिस स्टेशन पर उतरना है, वहां की लोकेशन पर पहुंचते ही अलार्म बजने लगेगा।

3- कम रोशनी में रेलवे के रिजर्वेशन चार्ट देखने में अक्सर परेशानी महसूस होती है, लेकिन अब रेलवे एलईडी वाले रिजर्वेशन चार्ट लगाने की तैयारी में है। यानी बिजली की बचत के साथ आपकी मुश्किल का हल चुटकी में।

रेलवे के स्मार्ट कोच

4- स्मार्ट कोच के रिजर्व कंपार्टमेंट में बर्थ इंडीकेटर्स लगे होंगे, जो आपकी सीट का ब्योरा देंगे। अभी तक सीट पर एक टैग लगा मिलता है। बर्थ इंडीकेटर्स आपको विदेशी ट्रेन का अहसास देंगे।

5- अभी तक रेलवे की ओर से यात्री उद्घोषणा नहीं की जाती, हालांकि ट्रेनों की जानकारी जरूर दी जाती है। लेकिन जल्द ही रेलवे यात्रियों के लिए ऑडियो पैसेंजर इंफार्मेशन सिस्टम चालू करेगा।

6- रेलवे के स्मार्ट कोच के भीतर का नजारा भी देखने लायक होगा। इन कोच में सीटें आमने-सामने की तरफ होंगी, ताकि आप सामने बैठे इंसान से भी गुफ्तगू कर सकें।

7- रेलवे के स्मार्ट कोच में ऑटोमेटिक दरवाजे और एसी भी लगे मिलेंगे।

8- बायो टायलेट ट्रेनों में लगने शुरू हो गए हैं। इनके साथ ही रेलवे के स्मार्ट कोच में सेंसर वाले नल और फ्लश सिस्टम भी होगा। हैण्ड ड्रायर और ऑटोमेटिक सोप डिसपेंसर भी आपको राहत देंगे।

9- रेलमंत्री सुरेश प्रभु कह चुके हैं कि यात्रियों की सुरक्षा उनकी पहली जिम्मेदारी है। इसे देखते हुए रेलवे सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। स्मार्ट कोच के भीतर आग और धुएं को पकड़ने वाले सेंसर भी लगे होंगे।

अगले महीने जब रेलवे का बजट आएगा, तो रेल इन स्मार्ट कोच का ऐलान भी करेंगे।

loading...
शेयर करें

1 टिप्पणी

  1. हो सकता है कि यह संदेश इनके द्वारा भेजा नहीं गया हो: officeofsureshprabhu@gmail.com अधिक जानें फ़िशिंग की रिपोर्ट करें
    This is a copy of the following message you sent to Reach Me At via sureshprabhu.in

    This is an enquiry email via http://sureshprabhu.in/ from:
    shri Vijay Bhagvan Rawool

    नवनगर रहिवाशी,तसेंच जि.प.वसाहत,शासकीय कर्मचारी पोलीस कर्मचारी आणि जिल्‍हा रुग्‍णालय कर्मचारी वसाहती तसेंच, सिंधुदूर्गनगरी परिसर जनतेतर्फे राज्‍य मार्गपरिवहन महामंडळ, विभाग नियंत्रक,विभागीय कार्यशाळा,कणकवली यांचेकडे सिंधुदूर्ग रेल्‍वे स्‍थानाकावर जाणेसाठी एसटी बसेसची व्‍यवस्‍था होणेसाठी दि२२-७-२०१६ पासून निवेदन/विनंती/पाठपुरावा चालू आहे.
    सकाळच्‍या वेळेतील कणकवली-मालवण, सावंतवाडी (आंबेगांव)- मालवण, कुडाळ-मालवण या कसाल मार्गे जाणा-या बसगाडया किमान सावंतवाडी-दिवा सकाळी ९.०० वाजता सिंधुदूर्ग रेल्‍वेस्‍थानकावरुन जाणा-या पॅसेंजरचे वेळेत जिल्‍हा मुख्‍यालयातून नेल्‍यास पॅसेंजर ने जाणा-या रेल्‍वे प्रवाशांना रेल्‍वेस्‍थानकावर जाणे सुलभ होईल. त्‍यासाठी आपलेकडुन संबंधीत अधिकारी यांचेकडे लक्षवेध व्‍हावा अशी नम्र विनंती आहे.