रेलवे ने बदल दिए हैं ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियम, जानिए अब कैसे होगा रिजर्वेशन

नई दिल्ली। यात्रियों की सहूलियत और सुरक्षा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमो में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमो के तहत अब से यात्री 90 नहीं बल्कि 120 दिनों पहले ही अपना टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी कई जरुरी बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों के तहत अब से एक यूजर आईडी एक बार में केवल एक ही जगह इस्तेमाल की जा सकेगी।

एक यूजर आईडी से एक महीने में 6 टिकट ही बुक होंगे
नए नियमो के तहत अब से एक यूजर आईडी से एक महीने में केवल 6 टिकट ही बुक हो पाएंगे। एक महीने में 12 टिकट बुक कराने के लिए यूजर को अपना आधार नंबर आईआरसीटीसी में रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके अलावा सुबह 8 से 10 के बीच केवल दो टिकट ही बुक कराए जा सकेंगे।

तत्काल टिकट बुकिंग में किए गए बदलावों के तहत अब से एजेंट आधा घंटे पहले से ही बुकिंग नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए यूजर को एक निश्चित समय मिलेगा। यात्रा और यात्री की डिटेल भरने के लिए 25 सेकेंड का समय मिलेगा। 10 सेकेंड में भुगतान करना होगा और नेटबैंकिंग के दौरान टिकट का भुगतान करने पर ओटीपी भी भरना होगा। इसके अलावा अब किसी भी यूजर को अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर जैसी निजी जानकारी भरने के बाद सुरक्षा संबंधी एक सवाल का जवाब देना होगा।

तत्काल टिकट यात्रा के एक दिन पहले बुक किया जा सकेगा। सुबह 10 बजे से एसी कोच में ऑनलाइन सीट रिजर्वेशन शुरू होगा और 11 बजे से स्लीपर बोगी में। टिकट शुल्क और तत्काल शुल्क को वापस तभी मांगा जा सकेगा जब ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन घंटे की देरी से रवाना होगी।

Related Articles