GST के साथ ही रेलवे करने जा रहा है अपने नियमों में कई बदलाव, आप भी जान लीजिए

0

नई दिल्ली। कल 1 जुलाई से जीएसटी लागु हो रहा है। इसके साथ ही हर चीज में बदलाव नजर आएगा। जीएसटी लागु होते ही रेलवे भी अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है। एक जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे अपने यात्रियों को 50 फीसदी रिफंड वापस करेगा। इसके लिए AC-2 पर 100 रुपए, AC-3 पर 90 रुपए और स्लीपर पर 60 रुपए प्रति पैसेंजर्स की दर से रिफंड का चार्ज काट लिया जाएगा। 1 जुलाई के बाद एसी कोच के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच में टिकट बुक कराना होगा।

रेलवे भी अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा

1 जुलाई से पैसेंजर्स को अन्‍य भाषाओं में भी टिकट मिलने लगेगा

IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर सिर्फ अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में ही टिकट मिलता था, लेकिन 1 जुलाई से पैसेंजर्स को अन्‍य भाषाओं में भी टिकट मिलने लगेगा। इसके लिए टिकट बुक करते समय आप अपनी सुविधा और पसंद के अनुसार टिकट की भाषा का चयन कर सकते हैं।

इन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी

राजधानी और शताब्दी में सफ र करने वालों के लिए भी रेलवे सहूलियत देने जा रहा है। रेलवे ने फैसला किया है कि इन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे लोगों को टिकट लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े। भारतीय रेल रियायती टिकट के लिए 1 जुलाई से आधार कार्ड को जरूरी कर रहा है। इसके लिए सीनियर सिटीजन, महिला कोटा आदि रियायतों के लिए आधार कार्ड जरूरी रहेगा। ऑनलाइन और रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लेते समय भी आपको आधार नंबर देना पड़ेगा।

आपको बता दें रेल यात्रियों ने महज टिकट कैंसिल कराकर भारतीय रेलवे की झोली भर दी है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि भारतीय रेलवे ने आरक्षित टिकटों को कैंसिल करने मात्र से वित्त वर्ष 2016-17 में कुल 1407 करोड़ रुपए की कमाई की है।

loading...
शेयर करें