रेल यात्रियों पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, दे रही बंपर ऑफर

0

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आई है। खबर है कि ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को सितंबर तक सर्विस चार्ज नही देना होगा। अगर ऐसा होता है तो इसका फायदा ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को मिलेगा। ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज से छूट मिलने का मौका सितंबर तक बढ़ गया है।

ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज से छूट

ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज से छूट मिली तो होगी बल्‍ले-बल्‍ले

आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पर 20-40 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज लगता था। यानी आपके लिए हर टिकट पर 40 रुपये तक की बचत हो पाएगी। इस फैसले के बाद आईआरसीटीसी को 500 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। आपको सितंबर तक ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज से छूट मिली है। सूत्रों की मानें तो रेल मंत्रालय ने फाइनेंस मिनिस्ट्री से इस 500 करोड़ रुपये का रीइंबर्समेंट करने केलिए पत्र लिखा है।

कब हटाया था सर्विस चार्ज

नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नवंबर 2016 से मार्च 2017 तक सर्विस चार्ज हटाया था। इसके बाद इसे 30 जून 2017 तक के लिए बढ़ाया गया और अब नए फैसले में केंद्र ने रेल यात्रियों को राहत देते हुए इसे सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। रेलवे के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक सरकार ने यात्रियों की सुविधा और डिजिटल ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने के लिए इस छूट को जारी रखने का ऐलान किया है। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है और अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो ही आपको ये फायदा मिल पाएगा, रेल काउंटर से टिकट बुक कराने पर आपको ये छूट नहीं मिलेगी।

loading...
शेयर करें