रोजाना खाएं ये फल कैंसर की बीमारी से पाएं छुटकारा  

तरबूज हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज हमें एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करता है. तरबूज की एक स्लाइस में 86 कैलोरी उर्जा होती है. जिसमें 4% फैट, 89% कार्बोहाइड्रेट और 7% प्रोटीन होता है. विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज शरीर में पानी की कमी को तो पूरा ही करता है साथ ही साथ बॉडी को ठंडक भी पहुंचाता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी कैंसर का कारण बनने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है.

तरबूज

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो खाने से पहले इसे सलाद के रूप में लिया जा सकता है. इससे भूख कम लगेगी और जरूरी तत्त्वों की कमी भी नहीं होगी. तरबूज का जूस पीने की बजाय इसे छोटे-छोटे टुकड़े करके खाएं. यह शरीर में फाइबर की पूर्ति करता है.

तरबूज

इसे सुबह खाली पेट खाने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसे खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं क्योंकि इसमें पहले ही  बहुत अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है.

तरबूज

अगर आपको दिल की कोई बीमारी है तो तरबूज आपके लिए बहुत फायदेमंद है. तरबूज में पाए जाने वाले सिट्रिलिन,और आर्जिलाइन धमनियों में बहने वाले रक्त को नियमित रखते हैं. जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. यह कोलेस्ट्रोल को भी कम भी कम करता है.

तरबूज

प्रतिदिन तरबूज का सेवन करने से गुर्दे हमेशा स्वास्थ रहता है. यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता है.

Related Articles