रोहतक में 2 दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके, तीव्रता 2.8

हरियाणा के रोहतक में बीते दो दिन में दूसरी बार भूकंप का झटका महसूस किया गया. रोहतक व आस-पास के क्षेत्र में आज यानी शुक्रवार दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही. भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 9 किलोमीटर अंदर रहा. भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही इसलिए लोगों को झटका महसूस नहीं हुआ.

वहीं, तीव्रता कम होने के कारण रोहतक से सटे दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए. भूकंप से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. इससे पहले रोहतक में बुधवार को दोपहर 12 बजकर 58 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता 2.8 थी. भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 5 किलोमीटर अंदर था.

एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामारी को झेल रही है, तो वहीं दूसरी तरह प्रकृति भी नाराज है. दुनिया के विभिन्न हिस्से से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. वहीं, भारत में भी अलग-अलग राज्यों से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं.

मिजोरम में भी लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. मिजोरम में बुधवार को लगातार चौथे दिन रात 1 बजकर 14 मिनट पर चमफाई जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी. इससे पहले मंगलवार रात को भी यहां पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

इससे पहले 21 जून को मिजोरम सहित असम, मेघालय और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी. मिजोरम के आइजोल जिले में भूकंप का केंद्र बताया गया था.

बता दें कि बीते कुछ दिनों में पूर्वोत्तर से लेकर गुजरात तक हर जगह भूकंप के झटके आ चुके हैं. गुजरात में 15 जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर रहा. वहीं, 14 जून को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था.

Related Articles