रोहित वेमुला खुदकुशी मामला : नहीं थम रहा छात्रों का प्रदर्शन, आज केजरीवाल करेंगे दौरा

हैदराबाद हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला की ख़ुदकुशी को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी जाएंगे। केजरीवाल वहां प्रदर्शन कर रहे छात्रों और खुदकुशी करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला के परिवार से मुलाकात करेंगे।

रोहित वेमुला

रोहित वेमुला मामले में मायावती ने कहा…

बसपा मुखिया मायावती ने हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर केन्द्र सरकार पर हमला बोला। मायावती ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार और उनके वरिष्ठ मंत्रियों द्वारा किए गए अन्याय और प्रताड़ना का शिकार होकर रोहित खुदकुशी के लिए मजबूर हुआ।

क्‍या कहना है छात्रों का

छात्रों का विरोध प्रदर्शन रात में भी जारी रहा। छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में खुले आसमान के नीचे बैठकर प्रदर्शन कर रहे है। छात्रों की मांग है कि केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी प्रशासन के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाए। उनका कहना है कि जब तक कार्रवाई नहीं होगी तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। कल आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान और अरविंद केजरीवाल के राजनीतिक सलाहकार आशीष तलवार ने हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों से मुलाक़ात की थी। इससे पहले राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, डेरेक ओब्रायन सहित कई दलों के नेताओं ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाक़ात की है।

रोहित वेमुला

क्‍या था मामला

हैदराबाद यूनिविर्सिटी से कुछ दिन पहले निकाले गए पांच दलित छात्रों में से एक रोहित वेमुला ने खुदकुशी कर ली थी। हॉस्टल में उसका शव पंखे से लटका मिला था। वह यूनिविर्सिटी से निकाले जाने पर काफी दिनों से खुले आसमान के नीचे सो रहा था। दलित छात्र की खुदकुशी मामले पर हैदराबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन पर उंगली उठने लगी है।

सुसाइड नोट हुआ था बरामद

एक तरफ जहां दलित छात्रों के समर्थन में कई छात्र संगठनों का धरना चल रहा था, रोहित चुपके से यूनिवर्सिटी के एनआरएस हॉस्टल गया और खुद को एक कमरे में बंद कर खुदकुशी कर ली। बताया जाता है कि इससे पहले रोहित की विरोधी गुट के छात्रों के साथ तीखी बहस हुई थी। पुलिस के मुताबिक, रोहित के पास से पांच पन्नों का एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है। बताया जाता है कि दलित छात्र की खुदकुशी से उसका परिवार सकते में है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button