लंदन की संसद के बाहर आतंकवादी हमला – आतंकी ने लोगों को कार से कुचला, 5 की मौत

लंदन। ब्रिटेन की राजधानी लंदन की संसद के बाहर आतंकवादी हमला हुआ हैं। जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं। लंदन पुलिस के मुताबिक, हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया। उसके बाद हमलावर ने संसद के पास पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया। बाद में सुरक्षाबलों ने एक हमलावर को मार गिराया।

लंदन की संसद के बाहर एक आदमी परिसर में चाक़ू लेके भागते दिखा

न्यूज़ एजेंसी रायटर्स ने पुष्टि की है कि वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर एक गाड़ी ने भी कई लोगों को कुचला है जिसमें 5 की मौत और लगभग दर्जन लोग घायल हुए हैं। लोगों ने एक आदमी को संसद में परिसर में चाक़ू लेके भागते भी देखा गया। पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है। बता दें कि ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले की पहली बरसी के दिन यह हमला हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक सांसदों ने 3-4 गन फायर सुने। इस दौरान गनफायर जैसी आवाजें सुनाई देने पर प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे को एक कार में ले जाते हुए देखा गया।

गवर्नमेंट स्पोक्स्पर्सन ने कहा, “प्राइम मिनिस्टर पूरी तरह सुरक्षित हैं।” घटना के वक्त संसद में 200 सांसद थे। सभी के सुरक्षित होने का दावा किया जा रहा है। पार्लियामेंट स्क्वायर को बंद कर दिया गया है और घायलों के इलाज के लिए एयर एंबुलेंस मेडिकल स्टाफ पहुंचा। लंदन में संसद भवन के बाहर जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी, जिसे स्थगित कर दिया गया।

मोदी और ट्रंप ने की हमले की निंदा

इस घटना की दुनियाभर में निंदा हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटीश पीएम टेरेसा मे से बात कर इस हमले की निंदा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लंदन हमले के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में हम हमले के पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं। इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा की है।

Related Articles

Leave a Reply