IPL
IPL

हो जाइए तैयार, आ गया है लखनऊ का ये महाउत्सव

लखनऊ। लखनऊ महोत्सव के लिए इस बार राजधानीवासियों को बहुत इंतजार करना पड़ा है। मेले में अबकी बात होगी बदलते और संवरते लखनऊ की। मुहब्बत के गीत गुनगुनाए जाएंगे तो रंगमंच भी सजेगा। हमेशा की तरह पतंगों के पेंच लड़ेंगे तो पहली बार 40 साल पार वालों के लिए गीतों की महफिल भी लगेगी। इन सबका आगाज होगा 27 जनवरी को स्मृति उपवन में…लखनऊ महोत्सव का स्टेज इस बार उगते सूरज की थीम पर बन रहा है। इस सूरज की रोशनी के रंग बदलते और संवरते लखनऊ की कहानी कहेंगे। महोत्सव का उद्‌घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 27 जनवरी को करेंगे। उद्‌घाटन के बाद मुख्य पंडाल में 25 मिनट का एक प्ले होगा- ‘उम्मीदों का बायस्कोप’। इसमें प्रदेश और लखनऊ में शुरू हुई योजनाओं का जिक्र होगा। इस दौरान लखनऊ महोत्सव के अपडेट के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जाएगा। डीएम राजशेखर ने रविवार को महोत्सव स्थल का दौरा करने के बाद बताया कि 70 फीसदी काम हो चुका है। बाकी काम अगले दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

25_11_2014-23aby45

लखनऊ महोत्सव में होगा कवि सम्मेलन ‘मुशायरा’

 

मुख्य पंडाल में 28 जनवरी को युवा कवि सम्मेलन और मुशायरा होगा। युवा महोत्सव आयोजक मयंक रंजन ने बताया कि इसमें सर्वेश अस्थाना, मुकुल महान, ज्योति शेखर, मोहम्मद अली साहिल, वत्सला पाण्डेय, डॉ. मानसी द्विवेदी, अखिल आनंद, क्षितिज तिवारी, नितेश तिवारी और रूपा पाण्डेय काव्य पाठ करेंगे। इस दौरान आदित्य द्विवेदी व सैफ बाबर को ‘युवा रत्न शिखर सम्मान’ और अभय सिंह व फारुख आदिल को ‘युवा रत्न सम्मान’ दिया जाएगा।

बच्चों के लिए होगा पार्क

 

लखनऊ महोत्सव में इस साल पहली बार 32 सीटर जॉइंट वील झूला लगेगा, जिसकी ऊंचाई 100 फीट होगी। फन जोन में कुल बीस झूले होंगे और ही बच्चों के लिए ‘जापानी चिल्ड्रन पार्क’ होगा। इसके अलावा भूत बंगला और भूल-भुलैया भी बनाया गया है।

इंट्रस्टिंग होगी रायफल शूटिंग प्रतियोगिता

 

नादरगंज शूटिंग रेंज में 30 और 31 जनवरी को होने वाली रायफल शूटिंग प्रतियोगिता पहली बार कैटेगरी वाइज होगी। इसके अलावा ओपन कॉम्पीटिशन भी होगा। 10, 25 और 50 के अलावा स्किट डिस्फ शूटिंग भी होगी। इसके अलावा इस बार सीआरपीएफ, आरएफ और कोबरा के भी तीन स्टॉल होंगे। इनके साथ एक शहीद स्मारक भी बनेगा, जिसमें साल 1939 से अब तक के सीआरपीएफ के शहीद जवानों के नाम लिखें होंगे।

इस बार इंटिग्रेटेड टिकट

 

इस बार कुल 99 सिटी बसें चलेंगी। इसमें 70 रुपये का इंटिग्रेटेड टिकट मिलेगा, जिसमें बस के दोनों तरफ के किराये संग महोत्सव का एंट्री टिकट भी होगा। ये टिकट बक्शी का तालाब, बिठौली, चिनहट, पीजीआई, दुबग्गा, स्कूटर इंडिया और राजाजीपुरम बूथ से मिलेंगे।

फ्रेस्को स्ट्रीट आर्ट में दिखेगी तरक्की

 

घंटाघर के पास पांच फीट की दीवार पर ‘फ्रेस्को स्ट्रीट आर्ट’ के जरिए राजधानी में हुए डिवेलपमेंट का जिक्र किया जाएगा। इसमें अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, साइकल ट्रैक, मेट्रो और जनेश्वर मिश्र पार्क के साथ एम्फी थिएटर भी दिखेगा।

इस बार ये होगा खास

 

इस बार लखनऊ महोत्सव स्थल 52 एलईडी लाइट्स से जगमगाएगा। साथ ही सेफ और डस्ट फ्री पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। चौधरी, राजू तोमर, अपूर्वा त्यागी, प्रियंका सिंह, अलका तोमर और गीता के अलावा पहलवान सुशील और योगेश्वर दत्त भी आएंगे।

29 से लड़ेंगे पतंगों के पेंच

 

लखनऊ महोत्सव के तहत झूलेलाल पार्क में 29 जनवरी से पांच फरवरी तक पतंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें करीब 100 काइट क्लब शामिल होंगे। यहां 4 फरवरी को बुजुर्ग भी पतंग उड़ाएंगे।

27 से होंगे 15 नाटक

 

27 जनवरी: हमसफर, सुगत सांस्कृतिक संस्थान

28 जनवरी: दरोगा जी चोरी ही गयी, इंस्टिट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक आर्ट्स

29 जनवरी: पागल घर, आकृति सांस्कृतिक संस्थान

30 जनवरी: जब शहर हमारा शहर हमारा सोता है, अभिव्यक्ति नाट्य मंच

31 जनवरी: आदमी बनना हो तो आ जाओ, नटराज कानपुर

2 फरवरी: सलूशन एक्स, रंग शिस्टि

3 फरवरी: चरणदास चोर, आवाज साहित्य कला संस्थान

4 फरवरी: ओके ऐज यू विश, हौसला फाउंडेशन

5 फरवरी: तुझे छू लू जरा, शक्ति आर्ट्स एंड डिवेलपमेंट

6 फरवरी: तुगलक, क्रिएटिव विजन

7 फरवरी: इन्द्राणी, एमवी मीडिया इंस्टिट्यूट, चिड़िया उड़, मदर सेवा संस्थान

8 फरवरी: तुम्हारे लिए, मारुत श्री

9 फरवरी: अभिनय से शब्द तक, इंडिज्यूवल मुम्बई

10 फरवरी: तिलस्मी लोटा, दक्षरंग एवं कला सेवा समिति

नाट्य समारोह के तहत राय उमानाथ बली ऑडिटोरियम में इस बार 15 नाटक होंगे। हर नाटक शाम सात बजे शुरू होगा।

कलाकारों से सजेगी महफिल

 

27 जनवरी: ओपनिंग नाइट में उस्ताद अमजद अली खान के साथ अमान और अयान खान।

28 जनवरी: कॉमेडी नाइट में सुनील ग्रोवर, पलक मुच्छल और अली असगर।

29 जनवरी: उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी की ओर से मुशायरा नाइट

30 जनवरी: सूफी नाइट में जावेद अली और हर्षदीप कौर

31 जनवरी: कवि सम्मलेन

1 फरवरी: रॉक नाइट में फरहान अख्तर

2 फरवरी: पंजाबी नाइट में मीत ब्रदर्स

3 फरवरी: बॉलीवुड नाइट में सोनू निगम

4 फरवरी: टैलेंट ऑफ यूपी में सचेत टंडन और हर्षित सक्सेना

5 फरवरी: अवधी नाइट में पीनाज मसानी और ऋचा शर्मा

6 फरवरी: क्लासिकल नाइट में जयकिशन महराज और हरिहरन

7 फरवरी: क्लोजिंग नाइट में गुलाम अली

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button