IPL
IPL

लखनऊ महोत्सव में चार चांद लगाएगी ‘हॉफ मैराथन’

लखनऊ। 27 जनवरी से शुरू होने वाले लखनऊ महोत्सव में पहली बार ‘हॉफ मैराथन’ चार चांद लगाएगी। महोत्सव की समापन तिथि 7 फरवरी को 21 किलोमीटर की हॉफ मैराथन का आयोजन होगा। इसके अलावा 10 किमी. और पांच व तीन किमी. की दौड़ का भी आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में दर्शकों को इस बार हाईटेक होती राजधानी का नजारा एक कार्यक्रम बदलती शाम-ए-अवध के बतौर महोत्सव स्थल पर दिखाई पड़ेगा। आयोजन समिति ने महोत्सव को हाईटेक शहर की थीम पर सजाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत शहर को मिलने वाली मेट्रो रेल, सीजी सिटी व इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की सौगात की झलक दिखेगी।

 लखनऊ महोत्सव

लखनऊ महोत्सव में आने के लिए लगेंगे टिकट काउंटर

 

आकर्षक प्राइज मनी वाली इस हॉफ मैराथन में राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त धावकों के भी हिस्सेदारी सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार महोत्सव के दैनिक व सीजनल टिकटों का वितरण नगर निगम के साथ मिलकर शहर के हर प्रमुख इलाकों में अलग काउंटर लगा कर कराया जाएगा। पहली बार पूरे महोत्सव अवधि के लिए सीजनल टिकट बेचे जाने की व्यवस्था भी इन स्टालों पर दर्शकों को मिलेगी जबकि महोत्सव स्थल पर भी टिकट आसानी से पहुंच वाले स्थानों पर काउंटर बनेंगे।

‘हॉफ मैराथन’ में ये होगा रूट

 

हॉफ मैराथन को चार श्रेणियों में बांटा गया है। 21 किलोमीटर की मैराथन सुबह सात बजे 1090 क्रॉसिंग से शुरू होकर गोल्फ क्लब, गवर्नर हाउस, हजरतगंज, डीएम आवास, परिवर्तन चौक, बारादरी, हाईकोर्ट, छतर मंजिल, रेजिडेंसी, बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा होते हुए वापस 1090 क्रॉसिंग तक आएगी। वहीं 10 किलोमीटर की मैराथन सुबह आठ बजे 1090 से शुरू होकर परिवर्तन चौक से, पांच किलोमीटर की मैराथन सुबह 8.30 बजे 1090 से हजरतगंज और तीन किलोमीटर की मैराथन सुबह नौ बजे 1090 का चक्कर लेकर खत्म होगी।

जर्मन हैंगर युक्त होगा मुख्य पंडाल

 

लखनऊ महोत्सव के मुख्य स्टेज से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन जर्मन हैंगर युक्त पंडाल क्षेत्र में होगा। डीएम व आयोजन समिति के उपाध्यक्ष राजशेखर ने बताया कि महोत्सव स्थल को इको फ्रेंडली बनाने के लिए पहली बार दर्शकों को जीरों डिस्चार्ज पब्लिक टायलेट भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

बच्चों के लिए भी होगा खास

 

बच्चों को इस बार विशेषतौर पर मैगनेटिक कार ड्राइव गेम का मजा मिलेगा। जिला प्रशासन महोत्सव में बच्चों के लिए विशेषतौर पर इस खेल की सुविधा मुहैया कराने की कवायद में जुटा है। इसके साथ ही बीते वर्ष की तरह की हॉट एयर बैलून की सैर का लुफ्त उठाने का मौके भी इस बार भी महोत्सव आने वाले दर्शकों को मिलेगा।

तैयार की गई नई पार्किंग

 

वाहन पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाने को परिसर स्थल के अंदर ही स्थायी तौर पर पांच हजार वाहन क्षमता युक्त नए पार्किग स्थल को भी तैयार कराया गया है। ई-टिकट भी ऑनलाइन सुविधा के तहत जारी करने और महोत्सव को आकर्षक बनाने के लिए हेरीटेज ऑफ लखनऊ आधारित लेजर लाइट शो भी होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button