लखनऊ महोत्सव में 40 पार के लिए है ‘जज्बा@40’

0

लखनऊ। राजधानी में 27 जनवरी से शुरू होने वाले लखनऊ महोत्सव में 40 की उम्र पार कर चुके लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार लखनऊ महोत्सव में युवाओं को ही नहीं बल्कि 40 की उम्र पार कर चुके लोगों को भी अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। जानकारी के मुताबिक प्रशासन ने 40 साल के अधिक उम्र के लोगों के लिए मनोरंजन का इंतजाम किया। इस इंतजाम में जज्बा @40 आयोजन करने का फैसला किया है। जज्बा @40 में 40 की उम्र पार कर चुके लोग कई प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

 लखनऊ महोत्सव

लखनऊ महोत्सव में मिलेगा सिंगिंग का मौका

 

महोत्सव में जज्बा @40 आयोजन के तहत गाने का शौक रखने वाले 40 पार लोगों को सिंगिंग के साथ-साथ कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता की शुरुआत कलेक्ट्रेट के डॉ. एपीजे अब्दुल कलम सभागार से होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मोबाइल आईवीआर सेवा का उपयोग किया जायेगा। लोग सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक टोल फ्री नंबर 18003153150 पर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं। जिसको सुनने के बाद चयनित कलाकारों को लखनऊ महोत्सव में फेमस कलाकारों के साथ गाना गाने का मौका मिलेगा। अपनी आवाज रिकॉर्ड करने के लिए 40 सेकंड का मौका मिलेगा।

रिकॉर्डिंग की सुविधा 31 जनवरी तक जारी रहेगी। रिकॉर्डिंग को सुनने को बाद चुने गए 80 कलाकारों की प्री स्क्रीनिंग संगीत नाट्य अकादमी में होगी। जिसके बाद इनमें से 20 कलाकारों को चुना जायेगा। फिर इन्हें 5 दिन तक सिंगिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद 10 फाइनलिस्ट का चयन किया जाएंगे। जिन्हे 6 फरवरी को लखनऊ महोत्सव में गाने का मौका दिया जाएगा। इन दस कलाकारों में से जो कलाकार विजेता होगा उसे मशहूर गायक हरिहरन सम्मानित भी करेंगे।

लखनऊ महोत्सव के टिकट के होंगे चार हिस्से

 

सिटी बस में यात्रियों को दिए जाने वाले टिकट को इंट्रीग्रेटेड सिस्टम के तहत चार हिस्सों में होगा। टिकट का एक हिस्सा यात्री के पास होगा तो दूसरा हिस्सा महोत्सव स्थल का टिकट मिलेगा। तीसरे हिस्से का टिकट वापसी की यात्रा का होगा। टिकट का चौथा हिस्सा कंडक्टर अपने पास रखेगा। 27 जनवरी से शुरू हो रहे लखनऊ महोत्सव को लेकर डीएम के नेतृत्व में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। 70 रुपये में अप डाउन किराये का पैकेज: सिटी ट्रांसपोर्ट लखनऊ महोत्सव घूमने वाले लोगों को लुभाने के लिए फिक्स किराये का पैकेज देगा।

इस पैकेज में शहर के चुनिंदा रूट तय किए जाएंगे। जहां से 70 रुपये किराये में अप डाउन सफर के साथ महोत्सव स्थल के टिकट शामिल होंगे। दुबग्गा डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक डीके गर्ग ने कहा कि अब तक बीकेटी, मलिहाबाद, स्कूटर इंडिया, पीजीआई के रूट शामिल किए गए हैं। इस बस स्टॉप से सफर करने वाले यात्री पैकेज का फायदा ले सकते हैं।

जर्मन हैंगर युक्त होगा मुख्य पंडाल

 

लखनऊ महोत्सव के मुख्य स्टेज से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन जर्मन हैंगर युक्त पंडाल क्षेत्र में होगा। डीएम व आयोजन समिति के उपाध्यक्ष राजशेखर ने बताया कि महोत्सव स्थल को इको फ्रेंडली बनाने के लिए पहली बार दर्शकों को जीरों डिस्चार्ज पब्लिक टायलेट भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

बच्चों के लिए भी होगा खास

 

बच्चों को इस बार विशेषतौर पर मैगनेटिक कार ड्राइव गेम का मजा मिलेगा। जिला प्रशासन महोत्सव में बच्चों के लिए विशेषतौर पर इस खेल की सुविधा मुहैया कराने की कवायद में जुटा है। इसके साथ ही बीते वर्ष की तरह की हॉट एयर बैलून की सैर का लुफ्त उठाने का मौके भी इस बार भी महोत्सव आने वाले दर्शकों को मिलेगा।

तैयार की गई नई पार्किंग

 

वाहन पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाने को परिसर स्थल के अंदर ही स्थायी तौर पर पांच हजार वाहन क्षमता युक्त नए पार्किग स्थल को भी तैयार कराया गया है। ई-टिकट भी ऑनलाइन सुविधा के तहत जारी करने और महोत्सव को आकर्षक बनाने के लिए हेरीटेज ऑफ लखनऊ आधारित लेजर लाइट शो भी होगा।

 

loading...
शेयर करें