प्लेन जैसी सुविधाओं के साथ आज मुंबई से रवाना होगी तेजस एक्सप्रेस, किराया सुनकर उड़ जाएंगे होश

0

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज लग्जरी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस  (Tejas Express) को हरी झंडी दिखाएंगे। ये कोई आम ट्रेन नहीं है, इस ट्रेन में यात्रियों को एलईडी टीवी, wi-fi जैसी हाईटेक सुविधाएं दी जाएंगी। इस ट्रेन को आज मुंबई से हरी झंडी दिखाकर गोवा के लिए रवाना किया जाएगा।

लग्जरी ट्रेन तेजस

लग्जरी ट्रेन तेजस जल्द ही दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी शुरू होगी

तेजस का किराया राजधानी के किराए से करीब 20 प्रतिशत ज्यादा है। सुविधाओं के हिसाब से तेजस का किराया 2740 रुपए रखा गया है। हालांकि 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार रखने वाली इस ट्रेन के लिए ट्रैक को तैयार नहीं किया गया है। ट्रेन पुराने ट्रैक पर ही चलाई जाएगी। इस ट्रेन की घोषणा तो करीब एक साल पहले ही कर दी गई थी, लेकिन इसे किस रूट पर चलाया जाएगा यह अभी तक भी साफ नहीं हो पाया था। मुंबई-गोवा मार्ग पर शुरू होने के बाद यह ट्रेन सेवा दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी शुरू की जा सकती है।

ये होगा किराया

ट्रेन में 56 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ एक एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार होगी और प्रत्येक बोगी में 78 सीट क्षमता के साथ 12 एसी चेयर कार होंगी। बाकी ट्रेनों की तरह इस ट्रेन में भी आप खाना ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि तेजस एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया भोजन के साथ 2,680 रुपये होगा और अगर आप खाना नहीं लेते हैं तो आपका किराया 2,525 रुपये होगा। वहीं एसी चेयर कार का किराया भोजन के साथ 1,280 रुपये और बगैर भोजन के 1,155 रुपये तय किया गया है।

लग्जरी ट्रेन तेजस

इस खास मौके पर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने इस ट्रेन की तुलना ‘जमीन पर चलने वाले विमान’ से की और कहा- मैं कहूंगा कि इस प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करना विमान में उड़ान भरने से ज्यादा बेहतर अनुभव होगा।

लग्जरी ट्रेन तेजस

तेजस में मिलेंगी आपको ये सुविधाएं

ट्रेन में बायो वैक्यूम शौचालयों, टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड, हैंड ड्रायर की सुविधा भी होगी। मनोरंजन के उद्देश्य से लगायी जाने वाली एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल यात्रियों से संबंधित सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों के प्रसार के लिए भी किया जाएगा। साथ ही धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय-कॉफी के लिए वेंडिंग मशीन जैसी कई आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

 

loading...
शेयर करें