IPL
IPL

लर्निंग लाइसेंस का अब दीजिए ऑनलाइन टेस्ट

लखनऊ। लखनऊवालों के लिए एक खुशखबरी है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब दलालों के चक्‍क्‍र नहीं लगाने पड़ेंगे। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से दलालों के दिन अब लदने वाले हैं। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब कम्‍प्‍यूटर पर टेस्‍ट देना होगा।

लर्निग डीएल

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्‍ट

ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय पर लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के अब कम्प्यूटर पर टेस्ट देना होगा। प्रदेश के परिवहन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यासर शाह ने आरटीओ कार्यालय में बने लर्निग कम्प्यूटर टेस्टिंग लैब का फीता काटकर उद्घाटन किया। पहले दिन सिर्फ पांच लोगों से टेस्ट लिए गए। सभी पांच आवेदक पास रहे।

रोजाना तीन सौ लोग बनवाते हैं डीएल

राजधानी लखनऊ में रोजाना तीन सौ लोग लर्निग डीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। परिवहन मंत्री ने कहा कि आरटीओ कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते नाम बदनाम है। इसे सुधारने के लिए एक कदम और बढ़ाया जा रहा है। लर्निग डीएल के ऑनलाइन आवेदन के बाद अब टेस्ट कम्प्यूटर पर लिए जाएंगे। यह पायलट प्रोजक्ट सफल रहा तो समूचे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू होगी। साथ ही परमानेंट डीएल का ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा करने की व्यवस्था भी बनाई जा रही है।

जल्‍द ड्राइविंग टेस्‍ट भी कम्‍प्‍यूटर से होंगे

प्रमुख सचिव परिवहन अरविंद देव सिंह ने कहा कि कम्प्यूटर से मॉडर्न तकनीकी को बढ़ावा मिलेगा। परिवहन आयुक्त के रविंद्र नायक ने कहा कि जल्द ही ड्राइविंग टेस्ट भी कम्प्यूटर के जरिए लिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button