जमीन पर ढेर हुआ सीएम का ‘कुबेर’

0

इटावा। यूपी के सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लायन सफारी में कुबेर बीमार है। उसकी तबीयत दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है। बताया जा रहा है कि उसकी हालत में कोई सुधार नहीं है। बीते दिनों में लगातार गुजरात व लंदन के विशेषज्ञों की सलाह के बाद भी बुधवार को कुबेर ने बिल्कुल खाना नहीं आया और वह जमीन पर ही सफारी के अस्पताल में लेटा हुआ है। उसका पिछला हिस्सा बिल्कुल भी नहीं काम कर रहा है।

लायन सफारी

वहीं दूसरी ओर कुबेर के इलाज के लिए लॉगलीट सफारी ग्रेट ब्रिटेन के डा. जेनाथन क्रेकनेल व लंदन जू सोसाइटी के विशेषज्ञ क्रेग ब्रूज की सलाह ली जा रही है। इसके अलावा इंडियन बेटिनरी इंस्टीट्यूट बरेली के डा. महेंद्रन, डा. करीकलन, डा. अभिषेक सक्सेना, डा. डीके सिन्हा के अलावा कानपुर प्राणी उद्यान के डा. आरके सिंह, आगरा भालू संरक्षण केंद्र के डा. इलिया राजा, सफारी के डा. अरविंद त्रिपाठी व डा. अमित लगातार कुबेर पर निगाह रखे हुए हैं और उसका इलाज कर रहे हैं। गुजरात के शक्कर बाग प्राणी उद्यान के डा. रियाज अहमद कड़ीवार भी बुधवार को इटावा पहुंच गये और उन्होंने डाक्टरों के साथ कुबेर के इलाज को लेकर विचार विमर्श किया। सफारी के डिप्टी डायरेक्टर डा. अनिल पटेल ने बताया कि कुबेर को वायरस इन्फेक्शन हुआ है।

अखिलेश यादव सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा लायन सफारी में अब बाघों के अलावा भालू, तेंदुआ और सुंदर मृग विचरण करेंगे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृहनगर इटावा में स्थित लायन सफारी को बाघों के अभ्यारण्य स्थल के तौर पर जाना जाता है। सरकार ने लायन सफारी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तेंदुआ, भालू और मृगों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

loading...
शेयर करें