अपने लिविंग रूम को ऐसे बनाएं आरामदायक

0

नई दिल्ली। घर के बैठक के कमरे (लिविंग रूम) को सर्दियों के अनुकूल बना लें और इसमें मौसम के अनुसार बदलाव करें, ताकि सर्दियों में आपको बैठक कमरे में गर्माहट का आहसास हो और घर आने वाले मेहमान भी आपके लिविंग रूम की तारीफ करें।  एड्रेस होम (इंटीरियर ब्रांड) के संस्थापक व क्रिएटिव डायरेक्टर रजत सिंघी ने बैठक को सजाने के लिए ये पांच सुझाव दिए हैं :

लिविंग रूम

लिविंग रूम को ऐसे बनाएं आरामदाय, फॉलो करें ये आसन टिप्स

– सोफा और कुर्सियों को दीवारों के साथ लगा कर रखने से बचें। इन्हें सेंटर टेबल या लकड़ी से बने कॉफी टेबल के आसपास रखें। यह आपके घर को आरामदायक सहज माहौल देगा।

अगर आपका घर बड़ा है तो फिर आप टेबल व सोफा के बीच पर्याप्त खाली स्थान छोड़ सकते हैं। आंतरिक साज-सज्जा के लिए रंगीन गद्देदार सोफा सेट के साथ वुडन टेबल को रखें। आधुनिक डिजाइन के सोफे और कालीन से भी आप अपनी बैठक को सजा सकते हैं।

– सौम्यता, गर्माहट का पुट देने के लिए दीवारों की पेंटिंग दो टोन वाले रंगों से कराएं। सर्दियों में आप गर्म रंगों जैसे लाल, पीला, क्रीम, नारंगी आदि रंगों से दीवारों को पेंट करा सकते हैं। खुशनुमा माहौल को दर्शाने वाले रंग सफेद या हरा भी पेंट करा सकते हैं।

– बैठक की आतंरिक साज-सज्जा में प्रकाश की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सर्दियों के दौरान आप कमरे में छोटे-छोटे लाइट्स के जरिए बैठक की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही गर्माहट भी ला सकते हैं। बैठक कमरे की छत पर लाइट्स, फ्लोर लैंप या टेबल लैंप के जरिए प्रकाश की उचित व्यवस्था कर आप लिविंग रूम की शोभा बढ़ा सकते हैं। आकर्षक व खुबसूरत सुगंधित मोमबत्तियों से आसपास का माहौल सहज और खुशनुमा बन जाता है।

– गर्म कवर वाले तकिए, प्रिंटेड कुशन आदि स्वेटर की तरह गर्माहट महसूस कराते हैं। सर्दियों में टाइल्स लगे फर्श काफी ठंडे होते हैं, इसलिए गर्म पायदान या कोई गर्म कपड़ा फर्श पर डाल दें।

– पारिवारिक सदस्यों के साथ ली गई तस्वीर को बैठक के कमरे की दीवार पर लगाएं। आप फोटो गैलरी बना कर अपने कॉफी टेबल पर भी रख सकते हैं। अलमारी में किताबें या यादगार चीजों को रखें। कमरे के कोनों में लकड़ी से बने स्टैंड या प्लांट रखें जिससे आपका कमरा सबसे आकर्षक लगे।

loading...
शेयर करें