भारत के इस गांव में चलती है सिर्फ लिव इन रिलेशनशिप

0

जयपुर। हमारे देश की संस्कृति से दुनिया सीख लेती है। लेकिन यहां कुछ ऐसी रवायतें भी निभाई जाती हैं, जिनके बारे में आज तक लोग नहीं जानते। इनमें से एक परंपरा ऐसी भी है, जो विदेशों में 100 साल पुरानी है तो हमारे देश में 1000 साल पुरानी। बात हो रही लिव इन रिलेशनशिप की।

लिव इन रिलेशनशिप

लिव इन रिलेशनशिप 1000 साल पुरानी

देश के ज्यादातर लोग मानते हैं कि लिव इन रिलेशनशिप हिन्दुस्तान में हाल के कुछ सालों में आया है। लेकिन सच यह है कि यह एक हजार साल पुरानी पंरपरा हिन्दुस्तान में पैदा हुई। आज भी कुछ जनजाति के लोग इसे निभा रहे हैं।

आज के दौर के लिव इन रिलेशनशिप से तुलना करने पर हिन्दुस्तान की एक हजार साल पुरानी लिव इन रिलेशनशिप ज्यादा बेहतर लगती है। राजस्थान के उत्तर-पश्चिम में गारासिया जनजाति के लोग रहते हैं। इस जनजाति में लिव इन रिलेशनशिप मान्य है।

लिव इन रिलेशनशिप

हैरत की बात यह है कि यहां लिव इन रिलेशनशिप शादी में तब बदलती है, जब लड़का और लड़की एक-दूसरे का भार उठाने में सक्षम हो जाते हैं। गारासिया लोग जिंदगी भर बिना शादी किए एक साथ रह सकते हैं।

बीते दिनों इन जनजाति के 70 साल के ननिया और 60 साल की काली ने शादी की। लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले इनके तीन बच्चों ने भी इसी दिन अपनी शादी की। ननिया और काली ने शादी किए बिना ही तीनों बच्चे पैदा किए थे।

इस जनजाति की एक और परंपरा आपको चौंका देगी। यहां नाबालिग बच्चे भी अपने मनचाहे पार्टनर के साथ रह सकते हैं। एक-दूसरे को चुनने के लिए बाकायदा मेला सजता है। यह मेला सिर्फ राजस्थान ही नहीं गुजरात में भी लगता है। मेले में जब लड़का-लड़की एक-दूजे को पसंद कर लेते हैं तो लड़के का परिवार लड़की के परिवार को पहले से तय किया गया धन देता है। इसके बाद दोनों एक साथ रह सकते हैं।

लिव इन रिलेशनशिप

इतना ही नहीं शादी का पूरा खर्च लड़के वाले उठाते हैं। शादी के दौरान निभाई जाने वाली रस्में भी लड़के के घर पर होती हैं। इन परंपराओं को निभाने का एक बड़ा फायदा भी देखने को मिला है। इन जनजाति में दहेज और बलात्कार की घटनाएं देखने को नहीं मिलती।

समाज विज्ञानी बताते हैं कि इन परंपराओं का सीधा अर्थ है कि यहां एक-दूसरे को चुनने और नकारने का पूरा हक दिया जाता है। ये लोग भले ही अमीरों की तरह शादी के आयोजन नहीं करते लेकिन यहां अपनी मर्जी से साथी चुनने का हक सभी को मिलता है।

 

loading...
शेयर करें