सर्वे : आज लोकसभा चुनाव हुए तो कांग्रेस मुक्त हो जाएगा देश, खुद देखिए ये नतीजे

0

अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाले एनडीए को 360 सीटें मिलेगी। इनमें से 300 सीटें भाजपा अकेले जीत सकती है। वहीं कांग्रेस नेतृत्‍व वाला यूपीए महज 60 सीटों पर सिमट जाएगा। इंडिया टुडे मैगजीन की ओर से कराए गए ओपिनियन पोल में यह जानकारी सामने आई है। इसके अनुसार सरकार को नोटबंदी और पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में सर्जिकल स्‍ट्राइक पर काफी समर्थन मिला है। यह सर्वे मार्केट रिसर्च फर्म कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड ने 19 राज्‍यों में 30 दिसंबर से नौ जनवरी के बीच किया है। इसके तहत 97 संसदीय सीटों की 194 विधानसभाओं में 12,143 लोगों से सवाल किए गए।

लोकसभा चुनाव

सर्वे के अनुसार, आज की तारीख में चुनाव होने पर भाजपा के वोट शेयर में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी होगी। वहीं अन्‍य पार्टियों व कांग्रेस की वोट हिस्‍सेदारी में क्रमश: 2 व 1 प्रतिशत की कमी देखने को मिली। इस सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के काम को 69 प्रतिशत लोग अच्‍छा या शानदार मानते हैं। छह महीने पहले इसी मैगजीन की ओर से कराए गए सर्वे की तुलना में इस बार 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 45 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के फैसले का समर्थन किया। इस कदम के पक्ष में लोगों ने कहा कि इससे काले धन और भ्रष्‍टाचार पर रोक लगेगी और अर्थव्‍यवस्‍था को फायदा होगा। वहीं सर्जिकल स्‍ट्राइक के पक्ष में 58 प्रतिशत लोगों ने हामी भरी।

सर्वे में यह भी सामने आया कि भाजपा को उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में नोटबंदी से फायदा होगा। वहीं प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी आज भी सबसे लोकप्रिय हैं। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को केवल 28 प्रतिशत लोग पीएम पद पर देखना चाहते हैं। इस मामले में नीतीश कुमार तीसरे और अरविंद केजरीवाल चौथे नंबर पर रहे। इस सर्वे के अनुसार, मोदी सरकार का स्‍वच्‍छ भारत अभियान सबसे लोकप्रिय है। 27 प्रतिशत लोगों ने इसका समर्थन किया। 16 प्रतिशत के साथ जन धन योजना दूसरे और डिजीटल इंडिया 12 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर रहा।

 

(jansatta.com से साभार)

loading...
शेयर करें