लोन वूल्फ अटैक के खतरे को लेकर भारत में सभी राज्यों को अलर्ट

नई दिल्‍ली। दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएसआईएस) की निगाहें भारत की ओर हैं। हाल में उसके द्वारा लोन वूल्फ अटैकरों के जारी दिशा निर्देशों को हालांकि पश्चिमी देशों के लिए बताया गया था लेकिन अब ऐसे संकेत मिले हैं कि उसके निशाने पर भारत  भी है यहां भी हमले हो सकते हैं।

लोन वूल्फ

केंद्र ने तकरीबन सभी राज्‍यों को लोन वूल्‍फ अटैक को लेकर अलर्ट जारी किया है। हाल के दिनों में आईएसआईएस से जुड़ने की कोशिश कर रहे या जुड़े हुए  कुछ युवक युवतियां विभिन्न राज्यों से पकड़े गये हैं।

पढ़ें लोन वूल्फ अटैकर्स के बारें में आईएसआईएस का नया फरमान

खुफिया सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है कि आईएसआईएस समर्थक भारत में ‘लोन वूल्‍फ अटैक’ को अंजाम दे सकते हैं। इसी खतरे के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने हाल में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक की, जिसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। केंद्र ने यह निर्देश भी दिया है कि सभी राज्‍य चौकसी बरतें।

यह भी पढ़ें कानपुर में पकड़ा गया आईएसआईएस का समर्थक

लोन वूल्फ अटैकर्स का मतलब

लोन वूल्‍फ अटैक का मतलब है कि ऐसा हमला जिसे बिना टीम के अंजाम दिया जाए। यानी अकेला आईएस आतंकी ऐसे हमले को अंजाम दे सकता है। लोन वूल्‍फ अटैक का मतलब भेडि़ये की तरह घात लगाकर हमला है। इस अटैक में छोटे हथियारों, चाकुओं, ग्रेनेड का इस्‍तेमाल किया जाता है। ये ग्रुप लीडर से जुड़े बिना हमला करते हैं। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों के लिए किसी अकेले आतंकी के काम करने का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे हमले काफी कम खर्च में अंजाम दिए जाते हैं। हालांकि, कई बार इसमें आतंकियों का ग्रुप भी शामिल हो जाता है। बता दें कि आईएसआईएस की मैग्‍जीन ‘इन्‍सपायर’ में ऐसे हमले करने का बखूबी जिक्र किया गया है। सभी सतर्क रहें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button