वरदा मचा रहा है तबाही, 192 किमी प्रति घंटे से चल रही हैं हवाएं

चेन्नई। चक्रवात वरदा के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर हाई अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान फिलहाल आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से 820 किमी पूरब में स्थित है। वहीं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंच गया। यहां तेज़ हवाओं के साथ जोरदार बारिश हो रही है।

वरदा

चक्रवात वरदा की वजह से चल रही हैं तेज हवाएं

चक्रवात वरदा की वजह से चेन्नई में हवा की रफ्तार 192 किलोमीटर प्रति घंटा है। बताया जा रहा है कि इस तूफान का नाम पाकिस्तान ने रखा है। वरदा का मतलब होता है लाल गुलाब।

पिछले 5-10 सालों से भारत से चक्रवात का अनुमान बहुत अच्छे से किया जा रहा है। दो दिन पहले चक्रवात का ट्रैक आंध्र प्रदेश से अंदर महाराष्ट्र तक आ रहा था, लेकिन नए ऑब्जर्वेशन में पता चला कि ये वरदा चक्रवात थोड़ा नीचे जाएगा। इससे दक्षिण भारत में बारिश होगी। आज दोपहर को चेन्नई में इस चक्रवात से लैंडफॉल हुआ है।

चक्रवात के बीच के इलाके को ऑय कहते हैं और इसके इर्द-गिर्द तेज हवाएं चलती हैं। ऑय के बगल में वॉल रहती है और वहां पर घने बादल रहते हैं। जब ये वॉल आपस में टकराते हैं, तो जो भी बीच में आता है, वो नष्ट हो जाता है। चक्रवात टकराने के बाद छह घंटे तक उसकी इंटेनसिटी उतनी ही रहेगी और मंगलवार सुबह तक उसकी इंटेनसिटी कम हो जाएगी।

ऐसे में चेन्नई, वेल्लोर और तटीय इलाकों में 100 मिलीमीटर से बारिश होने की संभावना है। क्योंकि लो प्रेशर इलाके से बे ऑफ बंगाल से सारा मॉइस्चर इस इलाके में आ जाएगा। इससे बारिश तेज होगी।

जब तक ये चक्रवात समुद्र के ऊपर है, तब तक इसको बहुत एनर्जी मिलती रहती है, लेकिन जैसे ही जमीन से टकराता है, तो इसको एनर्जी मिलनी बंद हो जाती है। ऐसे में अगले दो दिनों तक दक्षिण भारत में बहुत बारिश की संभावना है, लेकिन इसका असर ऊपर वाले राज्यों पर जैसे महाराष्ट्र पर ज्यादा नहीं होगा। यहां कुछ दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं। वरदा की वजह से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में भी बारिश होगी।

बता दें कि चक्रवातीय तूफान वरदा से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है। मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है। वरदाह के कारण तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों में सोमवार को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। इसके तहत स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button