विजय माल्या ने यूके कोर्ट को दी सफाई, बीवी-बच्चों की कमाई पर चल रहा है जीवन

लंदन: कभी विलासिता का जीवन जीने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या की आर्थिक हालत खराब हो गई है। उसने बुधवार को लंदन कोर्ट को बताया है कि अब वह दिवालिया हो चुका है और उसे जिंदगी बिताने के लिए अपनी पत्नी/पार्टनर पिंकी लालवानी, निजी सहायक, परिचित कारोबारियों और अपने वयस्क बच्चों पर निर्भर होना पड़ रहा है।

लंदन हाई कोर्ट में माल्या ने कहा कि उसकी पत्नी पिंकी ललवानी की सालाना 1.35 करोड़ रुपए कमाती है। पूर्व अरबपति के पास निजी संपत्ति के तौर पर केवल 2,956 करोड़ रुपए बचे हैं, जिसका उसने सेटलमेंट के लिए कर्नाटक उच्च न्यायालय को पेशकश की है।

11 सितंबर 2018 को 13 भारतीय बैंकों द्वारा माल्या को दिवालिया घोषित करने की याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए माल्या ने कहा कि उसके बच्चे और ललवानी उसका भरण-पोषण कर रहे हैं। इस मामले की सुनवाई दिसंबर 2019 में होनी है। बैंकों ने माल्या से मिली इस जानकारी के बारे में अदालत को बताया।

माल्या ने अपनी निजी सहायक मिस महल से से 75.7 लाख और परिचित कारोबारी मिस्टर बेदी से 1.15 करोड़ रुपए उधार लिए हैं। उसने यह राशि जिंदगी जीने के लिए और कर्ज चुकाने के लिए उधार ली है।

माल्या के वकील जॉन ब्रिस्बी क्यूसी ने बुधवार को कोर्ट को बताया कि माल्या अपना साप्ताहिक खर्च घटाने को तैयार हैं। वह 16.21 लाख रुपए सप्ताहिक खर्च की बजाए अब 26.57 लाख रुपए महीने में अपना गुजारा करने को तैयार हैं।

अदालत को बताया गया है कि माल्या ने दक्षिण अफ्रीकन बैंक का 30.6 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं किया है। यह भी भारतीय बैंकों द्वारा दायर दिवालिया याचिका में शामिल है।

Related Articles