विजय रूपानी आज सीएम पद की लेंगे शपथ, आडवाणी और शाह भी रहेंगे मौजूद

0

विजय रूपानीसूरत। गुजरात में विजय रूपानी को नया सीएम चुन लिया गया है। वहीं मुख्यमंत्री के रेस में सबसे आगे चल रहे नितिन पटेल को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि नितिन पटेल का नाम खुद पूर्व मुख्यमंत्री ने लिया था। लेकिन विजय को वहां का सीएम बनाया गया और आज सीएम पद की शपथ भी लेंगे।

विजय रूपानी के शपथ ग्रहण के दौरान मौजूद रहेंगे आडवाणी

गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रुपानी आज दोपहर 12.39 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में शपथ-ग्रहण करेंगे। गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली रुपानी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। राज्यपाल ओपी कोहली मंत्रिमंडल के अन्य मंत्रियो को भी शपथ दिलाएंगे।

रूपानी के मंत्रिमंडल में आनंदीबेन सरकार में जो मंत्री थे उनमें से कुछ लोगों को ड्रॉप कर कुछ नए चहेरों को स्थान मिल सकता है। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी, अरुण जेटली, शिवराज चौहान, वसुंधरा राजे, मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता भी मौजूद रहेंगे।

नया सीएम चुनने की जरूरत आनंदीबेन के इस्तीफे से आई. ऐसा माना जा रहा है कि दलित औऱ पाटीदार आंदोलन की वजह से आनंदीबेन को इस्तीफा देना पड़ा। बीजेपी के नए सिद्धांत के मुताबिक 75 साल से ज्यादा के उम्र वालों को मंत्री पद नहीं दिया जा रहा। आनंदीबेन 21 नवंबर को 75 की हो रही हैं।

कौन हैं विजय रुपानी?

आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद विजय रुपानी को गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया है। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष विजय रुपानी की संगठन में अच्छी पकड़ है। रुपानी राजकोट पश्चिम से विधायक हैं। उनके पास गुजरात सरकार में परिवहन, वॉटर सप्लाई और लेबर एंड एम्प्लॉय जैसे मंत्रालय भी हैं।

बता दें कि सीएम के नाम को लेकर विधायक दल की बैठक में आनंदीबेन और अमित शाह के बीच तकरार हुई। शाह रुपानी को सीएम बनाने पर अड़े थे तो आनंदी नितिन को अपना उत्तराधि‍कारी बनाना चाहती थीं। फिर वी.सतीश ने पीएम मोदी को फोन किया और आनंदीबेन से उनकी बात कराई गई। आखिरकार अमित शाह के करीबी माने जाने वाले विजय रुपानी को सीएम और नितिन पटेल को डिप्टी सीएम बनाने के फॉर्मूले पर सहमति बनी।

loading...
शेयर करें