शराब शौकीनों को हर दुकान में मिलेगी विदेशी स्कॉच

0

देहरादून। अगर आप उत्तराखंड में हैं, जेब में मोटी रकम है और विदेश की नामी स्कॉच पीने की इच्छा है तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। बहुत जल्द प्रदेश की सभी शराब की दुकानों में विदेशी स्कॉच नजर आएगी। इसके लिए प्रदेश में ही कस्टम वेयर हाउस भी खोला जाएगा। सभी दुकानों के लाइसेंस धारक इसी वेयर हाउस के माध्यम से अपनी दुकानों में विदेशी स्कॉच लेकर मदिरा के शौकीनों के लिए उपलब्ध कराएंगे। इसकी व्यवस्था नई आबकारी नीति में कर दी गई है।

ये भी पढ़ें – शराब पीने से भी नहीं खराब होगा लिवर… बस इतना काम कर लें

विदेशी स्कॉच 4

विदेशी स्कॉच के लिए नहीं था आबकारी नीति में प्रावधान

उत्तराखंड में पिछले साल से ही नामी ब्रांडों को लेकर काफी हल्ला और हंगामा मचा था। स्थिति इतनी खराब हुई कि बीते छह महीनों से कई दुकानों में नामी ब्रांडों का टोटा हो गया। हालांकि मौजूदा वित्तीय वर्ष में सभी ब्रांडों के उपलब्ध होने की उम्मीद की जा रही है। इन सबके बीच प्रदेश सरकार ने आबकारी नीति में अब शराब की दुकानों में अन्य ब्रांडों के साथ ही विदेशी स्कॉच भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। मौजूदा समय में शराब की दुकानों में स्कॉच तो मिलती है लेकिन इनमें से ज्यादातर भारतीय ब्रांड की हैं। विदेशों की फेमस ब्रांड की स्कॉच केवल सुपर स्टोर्स में ही मिलती है जिसमें से भी कुछ चुनिंदा ब्रांड ही लोगों को मिल पाते हैं।

ये भी पढ़ें – आइये आपको मिलवाते हैं शराब की रानी से

विदेशी स्कॉच 5

विदेशी स्कॉच की बिक्री से राजस्व में भी होगी वृद्धि

उत्तराखंड में हर साल हजारों विदेशी पर्यटक आते हैं और वे मदिरा का सेवन भी करते हैं। अपने देश की ही मशहूर ब्रांड्स को यहां की दुकानों में देखकर उनको आसानी से खरीद सकते हैं। इससे उनकी अपने देश की मदिरा पीने की इच्छा तो पूरी होगी ही सरकार को तगड़ा राजस्व भी मिलेगा। इन सभी बातों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस बार आबकारी नीति में इसका भी प्रावधान किया है। जानकारों के मुताबिक प्रदेश में अभी तक शराब की दुकानों में विदेशी स्कॉच न मिलने का प्रमुख कारण किसी के पास कस्टम वेयर हाउस का लाइसेंस न होना था। दरअसल, कस्टम वेयर हाउस में ही विदेशी मदिरा रखी जा सकती है। लाइसेंस न होने के कारण सुपर स्टोर्स वालों को भी इसे दिल्ली या नोएडा से लाना पड़ता था। इसी कारण इसकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा हो जाती थी। अब प्रदेश में ही कस्टम वेयर हाउस के खुलने के बाद सस्ती दरों पर ही विदेशी स्कॉच मदिरा के शौकीनों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

 

loading...
शेयर करें