यूपी में जंगीपुर, बिलारी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद की बिलारी विधानसभा सीट और गाजीपुर की जंगीपुर सीट पर उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ मतदान दोपहर तक शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, दोनों सीटों पर हो रहे उपचुनाव में 6.87 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 3.74 लाख पुरुष व 3.13 लाख महिला मतदाता हैं। विधानसभा उपचुनाव में कुल 18 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

विधानसभा उपचुनाव

विधानसभा उपचुनाव के लिए लगाए गए कैमरे

विधानसभा उपचुनाव को ठीक से संपन्न कराने के लिए 2,949 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। 670 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 122 केंद्र अति संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण सिंघल ने बताया कि इस चुनाव के लिए ईवीएम की 820 कंट्रोल यूनिट व इतनी ही बैलट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा। चुनाव में केंद्रीय बलों के अलावा राज्य पुलिस बल पर्याप्त संख्या में तैनात किए गए हैं। मतदान पर निगरानी के लिए 141 डिजिटल व 417 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं।

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक 34 मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग भी की जाएगी। इंटरनेट के जरिये इनकी लाइव तस्वीरें कहीं से भी देखी जा सकेंगी। उल्लेखनीय है कि जंगीपुर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी (सपा) नेता व मंत्री कैलाश यादव के निधन के बाद खाली हो गई। इस सीट से सपा ने उनकी पत्नी किसमती देवी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने रमेश सिंह पर दांव लगाया है। बिलारी विधानसभा सीट सपा नेता इरफान खां के सड़क हादसे में निधन के कारण रिक्त हुई थी। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।

loading...
शेयर करें