उत्तराखंड में मतदान के दिन सबकी छुट्टी

0

देहरादून। चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। इस राज्यों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर और पंजाब शामिल है। सभी राज्यों में कुल 690 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इनमें 26 सीट SC के लिए रिजर्व हैं। उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीट हैं। उत्तराखंड में 28 लाख चुनाव में खर्च की सीमा रखी गई है। वहीं आज से ही चुनाव आचार संहिता लागू होगा। उत्तराखंड में एक ही चरण में चुनाव होगा। यहां मतदान 15 फ़रवरी बुधवार के दिन होगा। जिसे देखते हुए अब शासन से सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा कर दी है।

विधानसभा चुनाव

विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी प्रशासन

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 15 फरवरी को शासन ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन शासकीय, अर्द्धशासकीय कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अर्द्ध निकायों, राज्य क्षेत्र में आने वाले सभी अविरल प्रक्रिया वाले संस्थानों, उद्योगों तथा कारखाना अधिनियम के तहत आने वाले वाणिज्यिक संस्थानों, दुकानों में अवकाश रहेगा।

इससे इन संस्थानों में कार्यरत श्रमिक अपना मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इसी के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले बैंक, कोषागार, उपकोषागार भी बंद रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रभारी सचिव शैलेश बगोली की ओर से इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है।

बता दें कि यहां 11 मार्च को चुनाव के नतीजे घोषित किया जाएगा। वहीं प्रदेश में पुलिस प्रशासन सतर्क है।

loading...
शेयर करें