उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए चाहिए अर्द्धसैनिक बलों की 128 टुकड़ियां

0

देहरादून,(मोहम्मद शोएब खान)। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसे देखते हुए पुलिस को बड़ी संख्या में अर्द्धसैनिक बल व होमगार्ड की जरुरत पड़ेगी। पुलिस का कहना है कि इससे चुनाव में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी।

विधानसभा चुनाव

विधानसभा चुनाव के लिए केंद्र से मांगी मदद

विधानसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस ने केंद्र से चुनाव के लिए 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल व 15 हजार होमगार्ड देने का अनुरोध किया है। प्रदेश में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रदेश में चुनाव कराने के लिए 70 विधानसभा क्षेत्रों में 8067 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में कुल 10854 मतदेय स्थल हैं। इनमें से अभी तक तकरीबन 350 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है।

पुलिस चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदेय स्थल पर एक कांस्टेबल, एक होमगार्ड व एक पीआरडी जवान तैनात किया जाता है। एक मतदान केंद्र में चार से पांच मतदेय स्थल होने की सूरत में एक केंद्र में तकरीबन 15-20 सुरक्षा कर्मियों की जरूरत पड़ती है।

वहीं संवेदनशील केंद्रों में संवेदनशीलता के हिसाब से 50 या अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाती है। इसके अलावा पुलिस का दायित्व मतदान केंद्रों के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखना होता है। ऐसे में मौजूदा पुलिस फोर्स इन चुनावों को कराने के लिए काफी कम पड़ रही है। देखा जाए तो अभी पुलिस से तकरीबन 18 हजार पुलिस कर्मियों को चुनाव में तैनाती दी जाती है। इसके अलावा प्रदेश में तकरीबन 4.5 हजार होमगार्ड व इतने ही पीआरडी जवानों को चुनावी ड्यूटी पर लगाया जा सकता है।

इसके अलावा पुलिस को 128 कंपनी अर्द्धसैनिक बल व 15 हजार होमगार्ड की जरूरत भी महसूस हो रही है। एक कंपनी में तकरीबन 100 जवान होते हैं। यदि केंद्र इनकी अनुमति देता है तो पुलिस को चुनावों के लिए तकरीबन साढ़े बाहर हजार अर्द्धसैनिक व 15 हजार होमगार्ड चुनाव के लिए मिल जाएंगे। एडीजी कानून व्यवस्था राम सिंह मीणा ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा के दृष्टिगत अर्द्धसैनिक बलों व होमगार्ड की मांग की गई है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चुनाव एक साथ हो सकते हैं। जिसे देखते हुए दोनों राज्यों को भारी तादात में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती करनी पड़ेगी।

loading...
शेयर करें