विधानसभा चुनाव 2017 : पश्चिम बंगाल में नौ बजे तक 18% मतदान, असम में 12%

0

कोलकाता। पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी है। मतदाता सुबह से ही मतदान करने घर से निकल पड़े हैं। दोनों राज्यों में मतदान को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुबह नौ बजे तक पश्‍चिम बंगाल में 18 प्रतिशत जबकि असम में 12 प्रतिशत मतदान हो चुका है। पश्‍चिम बंगाल भाजपा अध्‍यक्ष दिलीप घोष ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया। वहीं असम के मुख्‍यमंत्री तरुण गगोई ने अपने मताधिकार का उपयोग जोरहट में किया।

विधानसभा चुनाव 2017

विधानसभा चुनाव 2017 में मिलेगी कड़ी टक्‍कर

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन से कड़ी टक्कर मिल रही है, वहीं तरुण गोगोई महत्वपूर्ण पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता पर कब्जा बरकरार रखने के लिए भरपूर प्रयास कर रहे हैं। सोमवार को  पश्चिम बंगाल में 18 और असम में 65 विधानसभा सीटों पर सुबह से ही मतदान हो रहा है।

छह चरणों में होगा पश्चिम बंगाल में चुनाव

पश्‍चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2017 छह चरणों में सात तिथियों पर चुनाव होना है। पहले चरण में चार और 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। आज जिन 18 सीटों पर मतदान जारी है, वहां 133 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें 122 पुरुष व 11 महिला उम्मीदवार हैं। कुल 40 लाख नौ हजार 414 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 4945 पोलिंग स्टेशन तथा 4203 मतदान परिसर का इस्तेमाल किया जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस व भाजपा ने सभी 18 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस पांच और माकपा 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। फॉरवर्ड ब्लॉक व भाकपा के एक-एक उम्मीदवार मैदान में हैं। बसपा के भी पांच उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

मुस्‍तैद हैं चुनावकर्मी और पुलिस

राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी दिब्येंदू सरकार ने बताया है कि 4945 पोलिंग स्टेशनों में से रविवार शाम तक 4200 पोलिंग स्टेशनों पर चुनावकर्मी पहुंच चुके थे। पुरुलिया की चार विधानसभा सीटें बांदवान, बाघमूंडी, बलरामपुर व जयपुर दुर्गम इलाके में हैं। लिहाजा चुनाव कर्मियों को यहां पहुंचाने के लिए उन्हें 21 अस्थायी शेल्टरों में रविवार रात को रखा गया है। चुनावकर्मी तड़के ही यहां के पोलिंग स्टेशनों में पहुंच गए।

मुख्‍यमंत्री तरुण गगोई ने डाला वोट

असम में विधानसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान आज जारी है। सूबे के मुख्‍यमंत्री तरुण गगोई ने अपने मताधिकार का उपयोग जोरहट में किया। मतदान करने के बाद गगोई ने कहा कि मैं नहीं समझता कि यह कोई कड़ी टक्कर है। अगली बार फिर हमारी पार्टी ही सत्ता में आयेगी। ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट और बराक घाटी क्षेत्र यानी ऊपरी असम के 65 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए 539 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में मतदान के लिए कुल 95,11,732 योग्य मतदाता हैं। इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 45,95,712 है।

मंदिर पहुंचे सर्वानंद सोनोवाल

असम में विधानसभा चुनाव 2017 भाजपा की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वानंद सोनोवाल ने सोमवार सुबह एक मंदिर में पूजा अर्चना की। सोनोवाल ने कहा कि हम असम के विकास के लिए हर जरुरी कदम उठायेंगे। असम को हम दुनिया के नक्शे पर उभरकर लायेंगे।

loading...
शेयर करें