विभाग भी है हैरान, नहीं समझ पा रहे हैं मौसम का मिजाज

0

विभागदेहरादून। उत्तराखंड में मौसम का उलटफेर आपदा का रूप लेता दिख रहा है। पहले आग ने प्रदेश के जंगलों को जला कर खाक कर दिया और अब बारिश से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश  का अनुमान लगाया था।

विभाग भी है हैरान

मौसम विभाग इतनी ज्यादा बारिश होने से काफी हैरान है। पिथौरागढ़ में गरज के साथ मूसलाधार बारिश जारी रही। चार घंटों में ही यहां 87.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले 48 घंटे में यहां 107 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि अब अगले सप्ताह भर बारिश जारी रहेगी, लेकिन उसकी मात्रा घट-बढ़ सकती है। इस मूसलाधार बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया।

जिलाधिकारी एचसी सेमवाल ने बारिश के रुख को देखते हुए सभी विभागों से अलर्ट रहने को कहा है। इस दौरान शहर में चार से नौ बजे तक बिजली बंद रही। बारिश के चलते अस्कोट-नारायणनगर मार्ग पर एक पेड़ गिरने से तीन घंटे यातायात बंद रहा। गंगोलीहाट-पिथौरागढ़ रोड पर पनार के पास मलबा आने से सुबह दो घंटे तक वाहनों की आवाजाही बंद रही।

बारिश का पानी घरों में घुसा

खराब मौसम के कारण उत्तराखंड फुटबाल लीग के ट्रायल भी स्थगित कर दिए गए। लोहाघाट से मिली जानकारी के मुताबिक बाराकोट विकासखंड के बैड़ाओड़ ग्राम पंचायत के सेरी तोक में तेज बारिश और अतिवृष्टि से आए मलबे से जबर्दस्त नुकसान हुआ है। 19 लोगों के घरों में पानी घुस गया, जबकि 35 लोगों के खेत मलबे से पट गए। एक पिकअप मलबे में दब गई।

मलबे से पेयजल लाइन भी से ध्वस्त हुई है। अलबत्ता किसी प्रकार की जन क्षति नहीं हुई। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस, प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीम ने मौके पर पहुंच गई है। गंगोलीहाट क्षेत्र में भारी बारिश से कई आंतरिक सड़कें बंद हो गईं। बागेश्वर से मिली जानकारी के मुताबिक वहां मूसलाधार बारिश से गोमती, सरयू नदियां उफान पर आ गईं। गोमती का जलस्तर बढ़ने से तटबंध निर्माण के लिए नदी किनारे खड़ी की गई एक जेसीबी मशीन डूब गई।

सरयू नदी में घाट निर्माण के लिए रखा सामान बह गया। उफान को देखते हुए नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया। एहतियात के तौर पर गोमती पुल में पुलिस फायर ब्रिगेड तैनात कर दी गई। गोमती का जल स्तर 864 मीटर तो सरयू नदी का जलस्तर 863.50 मीटर पर पहुंच गया है। चंपावत में 12 मिलीमीटर बारिश हुई।

loading...
शेयर करें