विश्व संस्कृति महोत्सव में जुटेंगे 35 लाख लोग, बनेगा रिकार्ड

0

नई दिल्ली| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने 155 देशों की भागीदारी में विश्व संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव के लिए सात एकड़ में तैयार किया जा रहा मंच दुनिया का सबसे बड़ा मंच होगा और महोत्सव में दुनिया भर के 35 लाख लोग हिस्सा लेंगे। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर की संस्था ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ इस महोत्सव का आयोजन कर रही है। संस्था ने गुरुवार को आधिकारिक रूप से विश्व संस्कृति महोत्सव-2016 कार्यक्रम की घोषणा की। नई दिल्ली में 11-13 मार्च के बीच होने वाले इस महोत्सव के लिए 1000 एकड़ भूमि का उपयोग किया जाएगा। महोत्सव के दौरान 25,000 से अधिक कलाकार अपनी-अपनी कलाओं की प्रस्तुति देंगे। संगीत प्रस्तुतियों में 8,000 संगीतकारों द्वारा 40 प्रकार के वाद्ययंत्रों से दी जाने वाली प्रस्तुति विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी।

विश्व संस्कृति महोत्सव एक अनूठा मंच

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका से आए 650 ड्रमर और भारतीय राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, सिक्किम और देश के अन्य हिस्सों से आए हुए जनजातीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। श्री श्री रवि शंकर ने कहा, ” विश्व संस्कृति महोत्सव के साथ, हम विभिन्न धर्मो, राष्ट्रीयता और पृष्ठभूमि के लोगों के बीच गहरी समझ को बढ़ावा देने की आशा करते हैं। संपूर्ण विश्व के नृत्य, संगीत और कला की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं से समृद्ध यह महोत्सव आध्यात्मिक और धार्मिक गुरुओं, राजनेताओं, और शांति स्थापित करने वाले लोगों तथा कलाकारों को वैश्विक शांति और सद्भाव का संदेश प्रसारित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।”

विश्व संस्कृति आयोजन समिति और वीवीआईएक ट्रस्ट के अध्यक्ष कमोडोर सर्वोत्तम राव ने कहा, ” विश्व संस्कृति महोत्सव अपने आप में एक अनूठा अनुभव होगा जिसमें 35 लाख लोग एक छत के नीचे इकट्ठे होंगे। इस महोत्सव का लक्ष्य सदियों से चले आ रहे मूल्यों और परंपराओं को पुनस्र्थापित करना है।”

इस महोत्सव में करीब 20,000 अंतर्राष्ट्रीय अतिथि भी हिस्सा लेंगे, जिनमें दक्षिण अमेरिका, मंगोलिया, रूस, अमेरिका, यूरोप, जापान, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से आए अतिथि शामिल हैं।

सर्वोत्त राव ने बताया कि महोत्सव के लिए सात एकड़ भूमि पर निर्मित मंच को ‘सबसे विशाल अस्थायी मंच’ के रूप में गिनीज बुक में शामिल कराने की कोशिश की जाएगी।

loading...
शेयर करें