अपने फोन से ऐसे छिपाएं वो वाले वीडियो और फोटो

0

क्या आपके व्हॉट्सएप में अश्लील वीडियो और फोटो आते हैं…अगर आते हैं तो आप उनको लोगों से छुपान की कोशिश भी करते होंगे। आपको हमेशा डर रहता होगा कि पता नहीं कोई देख न ले। आपके निजी वीडियो और फोटो पर किसी की नजर न पड़े इसके लिए आप उनको देखन के बाद या तो उन्हें डिलीट कर देते हैं या फिर फोन में लॉक लगाकर रखते हैं लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। एंड्रॉयड यूजर चाहें तो इन दोनों उपायों पर अमल किए बगैर भी वीडियो और फोटो फोन की गैलरी से छिपाकर रख सकते हैं। इसके लिए उन्हें फोन में महज ‘ईएस फाइल एक्सप्लोरर’ एप डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है।

Woman using her Mobile Phone, Night Light Background

वीडियो और फोटो होगा गायब

 

गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Es file explor एसडी कार्ड में मौजूद व्हॉट्सएप फोटो और वीडियो को फोन की गैलरी से गायब करने की सुविधा देता है। यूजर जैसे ही एप खोलकर ‘ईएस फाइल मैनेजर’ पर क्लिक करते हैं, उन्हें ‘एसडी कार्ड’ का विकल्प दिखने लगता है। इसे चुनने पर पहले ‘व्हॉट्सएप’ और फिर ‘मीडिया’ का फोल्डर खुल जाता है। ‘मीडिया’ के फोल्डर में ‘व्हॉट्सएप इमेज’ और ‘व्हॉट्सएप वीडियो’ का विकल्प होता है।

Snapchat-Two-Pennies-Video-Ads-Discover

वीडियो छिपाने के लिए है दो ऑप्शन

 

Es file explor व्हॉट्सएप की तस्वीरों और वीडियो को छिपाने के दो विकल्प देता है। पहला, यूजर whatsapp images का नाम बदलकर .whatsapp images और whatsapp videos को .whatsapp videos कर सकते हैं। दूसरा और ज्यादा उपयुक्त विकल्प है, whatsapp images या whatsapp videos पर क्लिक करना। इससे सारी व्हॉट्सएप तस्वीरें और वीडियो स्क्रीन पर नजर आने लगेंगे। यूजर को नीचे की ओर दिए ‘+’ के आइकन पर टैप करते हुए ‘फाइल’ का विकल्प चुनना होगा। फिर ‘.nomedia’ टाइप करते हुए ‘ओके’ पर क्लिक करना होगा। इससे फोन की गैलरी में मौजूद व्हॉट्सएप फोटो और वीडियो डिलीट हो जाएंगे। और अगर ऐसा न हो तो फोन की ‘सेटिंग्स’ के रास्ते पहले ‘एप’, फिर ‘गैलरी एप’ में जाएं और ‘क्लीयर कैशे’ पर क्लिक कर दें।

loading...
शेयर करें