IPL
IPL

वेब पोर्टल स्टार्ट-अप इंडिया में हैं मददगार, इन्हें मान्यता दे केंद्र सरकार

अजमेर। डिजिटल मीडिया के इस दौर में हर इंसान चाहता है कि उसे देश-दुनिया की हर खबर तुरंत पता चल जाए। लोगों की इसी जरूरत को वेब पोर्टल पूरा कर रहे हैं। हर खबर उसी पल अपडेट करके कुछ वेब पोर्टल ये जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे रहे हैं। वेब एडीटर्स गिल्ड ने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से ऐसे ही नियमित रूप से अपडेट होने वाले वेब पोर्टल्स को मान्यता दिलाने की मांग की है।

वेब पोर्टल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया में भी सहायक

वेब एडीटर्स गिल्ड के संयोजक विजय कुमार शर्मा ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री को दिए ज्ञापन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत कार्यक्रम में नियमित अपडेट होने वाले वेब पोर्टल्स अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। ये वेब पोर्टल्स देश भर में सूचना और समाचारों के आदान-प्रदान का सशक्त माध्यम बन चुके हैं। मुद्रित समाचार-पत्र एक क्षेत्र विशेष तक सीमित रह जाते हें जबकि सैटेलाईट चैनल्स भी टीवी पर ही अपने प्रतिष्ठान अथवा निवास पर दिखाई देते हैं।

हर हाथ में मोबाइल के कारण वेब पोर्टल का महत्व और बढ़ा

हर हाथ में एंड्राइड फोन होने से वेब पोर्टल्स अपना अहम स्थान बना चुके हैं। वेब एडीटर्स गिल्ड ने अनुरोध किया है कि आर.एन.आई. की तरह एक संस्था का गठन कर अथवा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में वेब पोर्टल्स के लिए एक अनुभाग का गठन कर इन्हें मान्यता प्रदान कराई जाए। वेब एडीटर्स को भी समाचार पत्रों के संपादकों के समकक्ष मान्यता प्रदान कर उन्हें दी जा रही सुविधाएं दिलवाई जाएं। वेब पोर्टल्स को सूचना एवं जन संपर्क कार्यालयों से नियमित प्रेस नोट्स प्राप्त हो सकें, ऐसी व्यवस्था हो।

स्टार्ट-अप इंडिया कार्यक्रम में भी हों शामिल

वेब पोर्टल्स के आर्थिक संबलन के लिए डीएवीपी और राज्यों के सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा विज्ञापन की व्यवस्था करवाएं। पोर्टल्स को प्रधानमंत्री के स्टार्ट-अप इंडिया प्रोग्राम में सम्मिलित किया जाए और उन्हें भी स्टार्ट-अप इंडिया के तहत उद्यमशीलता को बढ़ावा देने वाले उद्योगों में माना जाए। ज्ञापन देने वालों में संयोजक विजय कुमार शर्मा के साथ सह-संयोजक जी.एस. विरदी और उप-संयोजक मुबारक खान भी शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button