कोर्ट ने वॉट्सऐप पर लगाया बैन

0

ब्रासीलिया। आज कल वॉट्सऐप ने जिस तरह से हमारी जिंदगी में एक जगह बना लिया है कि इसके बगैर हमारा सारा काम रुक जाता है। आप ने कभी सोचा है कि अगर वॉट्सऐप पर बैन लग जाए तो क्या होगा। ऐसा ही एक देश में हुआ है जिसके बाद वहां के लोगों को खासा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।  वॉट्सऐप पर बैन

वॉट्सऐप पर बैन लगाने का दिया आदेश

ब्राजील में वॉट्सऐप पर 72 घंटों का बैन लग गया है। इस दौरान यूजर्स कोई मेसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पाएंगे। यह बैन एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन को लेकर एक कोर्ट के आदेश के बाद लगाया गया है। जज मार्सल मोंटाल्वाओ ने ड्रग से जुड़े मामले में डेटा देने से वॉट्सऐप के इनकार कर दिया।

कोर्ट ने वॉट्सऐप पर बैन लगाने का दिया आदेश  

इसके बाद कोर्ट ने वॉट्सऐप को अस्थायी बैन लगाने का आदेश दिया। वॉट्सऐप का कहना था कि वह एनक्रिप्टेड मेसेज को नहीं पढ़ सकता। अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि इस अस्थायी बैन से क्या होगा, मगर इसे एक तरह से शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है।

10 करोड़ से अधिक हैं वॉट्सऐप यूजर

ब्राजील में 10 करोड़ ऐक्टिव वॉट्सऐप यूजर हैं, जो कम्यूनिकेशन के लिए इसे इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप पर बैन होने की वजह से यूजर्स को VPN के जरिए अपनी लोकेशन बदलकर इसे इस्तेमाल करना पड़ रहा है। यह पहला मौका नहीं है ब्राजील ने वॉट्सऐप पर बैन लगाया है।

इससे पहले बीते साल दिसंबर में भी कंपनी ने 48 घंटों का बैन लगाया था, मगर 12 घंटों बाद ही इसे हटा दिया गया था। ब्राजील की पुलिस ने फेसबुक लैटिन अमेरिका वाइस प्रेजिडेंट को भी कुछ देर के लिए हिरासत में लिया था। ड्रग-ट्रैफिकिंग केस से जुड़े वॉट्सऐप मेसेज को लेकर पुलिस का सहयोग न करने पर यह कार्रवाई की गई थी। इस कार्रवाई पर वॉट्सऐप ने निराशा जताई है। वॉट्सऐप पर बैन होने के बाद ब्राजील में एक अन्य मेसेजिंग ऐप ‘टेलिग्राम’ ट्रेंड होना शुरू हो गया।

loading...
शेयर करें