Warning : धमाके से फट सकती है आपकी वॉशिंग मशीन

नई दिल्ली। ये एक चेतावनी है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो आमतौर पर कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन इस्तेमाल करते हैं। अब आपकी वॉशिंग मशीन फट भी सकती है। उसमें बड़ा धमाका हो सकता है।

वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते वक्त रहे सावधान

वॉशिंग मशीन 1

डेली मिरर की खबर की मुताबिक ब्रिटेन में तमाम परिवारों को ये चेतावनी जारी कर दी गई है। महिलाएं वॉशिंग मशीन में कपड़े साफ करते वक्त सावधानी बरते। हो सकता है कि आपकी वॉशिंग मशीन में धमाका हो जाए और वो फट जाए।

दरअसल ये चेतावनी उस वक्त जारी की गई जब कुछ परिवारों ने इसकी शिकायत की कि उनकी मशीन कपड़े साफ करते वक्त फट गई। धमाका इतना जबर्दस्त था का कि उनकी मशीन का ग्लास हवा में उड़ गया।

ब्रिटिश कन्ज्यूमर ग्रुप का कहना है कि उनके देश में सैकड़ों एसी मशीनें हैं जो धमाका होने के खतरे में हैं। छानबीन और पड़ताल करने पर ऐसी कई मशीनें मिली जिनमें धमाका हो सकता है या फिर वो फट सकती हैं।

वॉशिंग मशीन 2

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा होने के कुछ खास कारण है। वे मानते हैं कि अगर आप वॉशिंग मशीन में कपड़े डालने से पहले चेक नहीं करते हैं तो ऐसा हो सकता है। कपड़ों में रखे सिक्के, चाभी के गुच्छे, बच्चों के खिलौने, बेल्ट के बकल इसका मुख्य कारण हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि ये समस्या उस वक्त ज्यादा होती है जब मशीन में पानी लबालब भरा होता है और वो तेज स्पीड पर चलती है। अगर कपड़ों के साथ ये चीजें पड़ी हैं तो इनका प्रेशर मशीन के ग्लास डोर पर पड़ता है और इससे दुर्घटना हो सकती है।

जो मशीन सस्ती मशीने हल्की क्वालिटी के मटीरियल से बनी होती हैं उनमें धमाका होने की आशंका ज्यादा होती है। इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है जो कपड़े धोने के लिए आमतौर पर सिंगल डोर और सस्ती मशीन का इस्तेमाल करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button